Varanasi: काशी में महानुष्ठान का आयोजन, पहली बार होगा एक करोड़ पार्थिव शिवलिंगार्चन

Varanasi: शिव की नगरी काशी में लोक कल्याण के लिए कार्तिक मास में महाशिवार्चन होगा. पहली बार इस महानुष्ठान में एक करोड़ पार्थिव शिवलिंगार्चन होगा. इसके लिए तेलंगाना के 33 जिलों में 72 लाख पार्थिव शिवलिंग तैयार किए जा चुके हैं. अक्‍टूबर तक 28 लाख शिवलिंग और तैयार हो जाएंगे. इस महानुष्‍ठान का आयोजन चेत सिंह किला में 19 से 27 नवंबर तक होगा. इसमें देश-विदेश से 50 हजार से अधिक साधु, संत, शंकराचार्य और अनुयायी शिरकत करेंगे. इस महानुष्‍ठान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की उम्मीद जताई जा है.

श्री विजयानंदा नाधा गुरु सेवा ट्रस्ट हैदराबाद की तरफ से काशी के चेत सिंह किला में पार्थिव शिवलिंगार्चन के सभी अनुष्ठान होंगे. ट्रस्ट के महासचिव डॉ. जीके वैंकट ने बताया कि पार्थिव शिवलिंग बनाने के लिए तेलंगाना के 33 जिलों में 48 केंद्र बनाए गए हैं और इसके निर्माण में 1200 लोग लगे हैं. इन एक करोड़ शिवलिंग को वाराणसी लाया जाएगा. महानुष्ठान में 10 दिनों तक पार्थिव शिवलिंगों का विधि विधान से पूजन होगा. कांची कामकोटि के शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती, शृंगेरी पीठ के शंकराचार्य विदुशेखर भारती स्वामी, द्वारिका पीठ, पुरी पीठाधीश्वर और ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य के अलावा आश्रमों व मठों के महंत, साधु और संत शामिल होंगे.

 

डॉ. जीके वैंकट ने बताया कि इसमें पीएम मोदी को भी आमंत्रित किया गया है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, राज्यसभा सांसद जीवीएल नरसिंहा राव के अलावा तेलंगाना सरकार के मंत्री भी शिरकत करेंगे. काशी में आयोजन के संयोजक चक्रवर्ती विजय नावड़ ने कहा कि यहां भी तैयारी शुरू हो गई है. आयोजन स्थल चेत सिंह किला मैदान में अगले सप्ताह से पंडाल बनने शुरू हो जाएंगे.

पंचभूत व पंच लौह लिंगार्चन भी होगा

महानुष्‍ठान में पार्थिव शिवलिंगार्चन के साथ ही द्वादश ज्योतिर्लिंग, पंच भूत लिंगार्चन, लौह लिंगार्चन, नवधान्य लिंगार्चन, नवरत्न लिंगार्चन भी होगा. पंचभूत में पृथ्वी, आकाश, जल, वायु और अग्नि लिंगार्चन होगा. पंच लौह में स्वर्ण, रजत, कांस्य आदि धातुओं के बने शिवलिंगों का भी पूजन अर्चन होगा.

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *