Yoga Tips: पीठ पर जमी चर्बी को घटाने के लिए नियमित करें ये योगासन, जल्द दिखेगा असर

Yoga Tips: आजकल की बिजी लाइफ में ज्‍यादातर लोग फैट की समस्‍या से जूझ रहे है। क्‍योकि घर से लेकर ऑफिस तक व्‍यस्‍तता होने से लोग अपने बॉडी पर ध्‍यान नहीं दे पाते है। कुछ लोग लोग पेट की चर्बी, बाजुओं के अधिक फैट आदि को कम करने के लिए एक्सरसाइज, योग आदि का सहारा लेते हैं, लेकिन शरीर का एक और हिस्सा है, जहां फैट को कम करना तुलना में मुश्किल होता है। यहां बात हो रही है पीठ की चर्बी की। आप हाथ पैर, डबल चिन या बेली फैट को आसानी से घटा सकते हैं, लेकिन पीठ की चर्बी में आपको अधिक समय लगता है, जिससे पीठ की चर्बी को कम करना आपके लिए अधिक कठिन हो जाता है। अगर आपकी पीठ पर भी फैट है और आप उसे घटाना चाहते हैं तो योग की मदद से आप पीठ पर जमी चर्बी को निकाल सकते हैं। कुछ आसान योगासन से शरीर को आप शेप में ला सकते हैं। इन योगासन के लिए मात्र पांच मिनट का समय आपको नियमित देना होगा। तो चलिए जानते हैं पीठ की चर्बी कम करने के लिए आसान योगासन के बारे में।

धनुरासन योग
धनुरासन योग करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। घुटनों को मोड़ते हुए टखनों को हथेलियों से पकड़ें। फिर दोनों पैरों और बांहों को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाएं। ऊपर देखते हुए कुछ देर के लिए इसी अवस्था में रहें। बाद में पुरानी पोजीशन में आ जाएं।

पादहस्तासन

पादहस्तासन करने के लिए आप अपने पैरों पर सीधे खड़े हो जाएं और हाथों को शरीर के साथ रखें। सांस अंदर लें और हाथों को सिर के ऊपर ले जाए और ऊपर की ओर खींचें। अब सांस छोड़ें, अपनी रीढ़ को सीधा रखते हुए, अपने घुटनों और हाथों को सीधा रखते हुए आगे की ओर झुकें। अपने हाथों को फर्श पर रखें या अपनी एड़ियों को पकड़ें।

राजकपोतासन
इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर बैठें। घुटने, हिप्स और दोनों हाथ कंधे की सीध से थोड़ा आगे रहें। फिर अपना वजन दाईं और डालना है और बाएं पैर को उठाकर पीछे की तरफ ले जाएं, साथ ही बाएं पैर को पीछे से सीधा कर लें। अब बाएं घुटने को मोड़ते हुए दोनों पैरों पर अपना वजन बैलेंस करें। इसके बाद आप बाएं घुटने और दाएं पंजे पर आ जाएं। फिर गहरी सांस लें और सीधे हाथ को ऊपर ले जाएं, कोहनी मोड़ें और सांस छोड़ते हुए बाएं पैर को पकड़ लें। फिर बाएं हाथ से पैर को इसी तरह पकड़ें और सीने को उठाने की कोशिश करें और गर्दन को पीछे की तरफ मोड़ें। इसी आसन में नॉर्मल तरीके से सांस लेते हुए 15-20 सेकंड रूकें और फिर सांस छोड़ते हुए नॉर्मल हो जाएं।

मर्कट आसन
मर्कट योगासन को करने के लिए पीठ के बल लेटकर दोनों हाथों को कमर से नीचे रखें। दोनों पैरों को जोड़कर घुटनों से मोड़ लें। अब कमर से नीचे के हिस्से को ट्विस्ट करते हुए पैरों को एक बार दाईं तरफ बगल में जमीन पर टिका दें। इस अवस्था में सर को उसकी उलटी दिशा में रखते हैं। इस आसन को 10 से 20 सेकेंड से शुरू करते हुए समय को बढ़ाते जाइए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *