Krishna Janmasthami 2023: इस जन्माष्टमी पर बाल-गोपाल को ला रहे हैं घर? तो जान लें उनकी सेवा का नियम

Shri Krishna Janmasthami 2023: इस साल श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी 6 और 7 सितंबर को मनाया जा रहा है। सनातन धर्म में प्रत्येक वर्ष भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है। विद्वानों की मानें तो  भगवान विष्णु ने धर्म की स्थापना के लिए श्रीकृष्ण के रूप में जन्म लिया था। श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के दिन भगवान कृष्ण की विशेष पूजा-अर्चना की जाती है। मान्यता है कि कृष्ण जन्माष्टमी के दिन व्रत रखने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ऐसे में अक्सर भगवान कृष्ण के  बाल स्वरूप लड्डू गोपाल को लोग घर लाने की तैयारी करते हैं। लड्डू गोपाल के घर में आते ही हर किसी का मन मोहित हो जाता है। लड्डू गोपाल को घर में लाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। लड्डू गोपाल को लाना आसान है लेकिन इसके सेवा के कुछ विशेष नियम हैं जिनका पालन करना बहुत जरूरी है। तो आइए उन नियमों को जान लेते हैं।

-किशन कन्‍हैया को रोज सुबह स्नान करना होता है। जैसे हम कपड़े बदलते हैं और नहाते हैं, वैसे ही गोपाल को भी नहलाना जरूरी है।

-बाल गोपाल को दिन में चार बार भोग लगाना होता है। गोपाल को खीर, माखन मिश्री और हलवा बहुत पसंद है इसलिए प्रसाद के रूप में ये चीजें चढ़ाएं।

-लड्डू गोपाल के वस्त्र प्रतिदिन बदलने चाहिए, उनका श्रृंगार करना चाहिए, उन्हें सुंदर मुकुट पहनाना चाहिए और उनके हाथों में बांसुरी देनी चाहिए। माथे पर चंदन का टीका जरूर लगाएं।

-लड्डू गोपाल को घर पर अकेला न छोड़ें, जहां भी जाएं उन्‍हे अपने साथ ले जाएं।

-एक सदस्य की तरह, जैसे हम सोते हैं, वैसे ही कन्‍हैया को भी सुलाएं। रात होते ही उसे उसके बिस्तर यानि आसन पर तकिया देकर लिटा दें और पर्दा लगा दें।

-अगर आप घर में बाल गोपाल को रखते हैं और उनकी देखभाल करते हैं तो आपको प्याज और लहसुन का त्याग करना होगा। आपको सात्विक भोजन करना होगा तभी आप इनका आनंद ले सकते हैं।

-जब भी आप सुबह उठें तो बाल गोपाल की आरती करें, शाम को भी उनकी आरती करें। दो बार आरती करना अनिवार्य है, इसके साथ ही राधा रानी की मूर्ति अपने पास रखें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *