IIT Vs IIIT: क्या होता है आईआईटी और आईआईआईटी में अंतर, जानें दोनों में कौन है बेहतर

 IIT Vs IIIT:  कुछ लोग आईआईटी और आईआईआईटी में अक्सर कंफ्यूज रहते है। तो वहीं, कुछ लोग इन दोनों संस्थानों को एक जैसे ही समझते हैं। लोगों को लगता है कि य‍ह दोनों एक जैसे ही स्ट्रीमों की पढ़ाई होती है। लेकिन ये दोनो एक दूसरे से बिल्कुल अलग है। आपको बता दें कि IIT और IIIT में काफी अंतर होता है। IIT इंजीनियरिंग, साइंस और आर्ट्स कोर्सेज की पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा स्थापित 23 संस्थानों का एक ग्रुप है जबकि 25 IIIT मुख्य रूप से IT और CS क्षेत्रों में तकनीकी शिक्षा प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। 25 IIT में से 5 शिक्षा मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित और शासित हैं जबकि शेष 20 में सार्वजनिक-निजी भागीदारी हैं।

गौरतलब हो कि दोनों संस्थानों को भारत में टॉप इंजीनियरिंग संस्थानों के रूप में मान्यता प्राप्त है,  लेकिन IIT को अक्सर उच्च दर्जा दिया जाता है और उनके परिसर का माहौल अधिक जीवंत होता है।

क्या है IIT और IIIT में अंतर
IIT और IIIT दोनों संस्थान छात्रों के बीच सम्मानित और लोकप्रिय हैं। इन संस्थानों में काफी अंतर माना जाता है।

IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान)- भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भारत में 23 स्वायत्त, प्रमुख इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी-केंद्रित कॉलेजों का एक ग्रुप माना जा सकता है। भारत की आर्थिक और सामाजिक वृद्धि में सुधार के लिए IIT की स्थापना की गई थी। यहां वार्षिक रूप से अंडर ग्रेजुएट छात्रों का चयन संयुक्त प्रवेश परीक्षा (IIT JEE) के के माध्‍यम से होता है। GATE, JMET, JAM और CEED पोस्ट ग्रेजुएट एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है।

IIIT (भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान)- IIIT का फुल फॉर्म इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी होता है। IIIT छात्रों के बीच अधिक लोकप्रिय हो गए हैं, जिससे वे बहुत कंपिटेटिव बन गए हैं। भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान मुख्य रूप से आईटी और संबंधित क्षेत्रों के कोर्सेज प्रदान करता है। ये संस्थान सूचना प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर साइंस में एडवांस्ड ट्रेनिंग प्रदान करते हैं। सभी 25 IIIT में एडमिशन के लिए JEE Mains, एनटीए आदि सहित प्रवेश परीक्षाओं में से एक को उत्तीर्ण करना आवश्यक है।

IIT और IIIT में किन कोर्सों में होती है पढ़ाई
IIT और IIIT की तुलना उनके द्वारा पेश किए जाने वाले यूजी और पीजी कोर्सेज से की जाती है। IIIT आमतौर पर सूचना प्रौद्योगिकी और संबंधित पाठ्यक्रमों पर केंद्रित होते हैं जबकि IIT विभिन्न प्रकार के तकनीकी, वैज्ञानिक और मानविकी पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *