Health Tips: आप भी सोते समय बेड के बगल में करते है फोन चार्ज, तो हो जाए सावधान

mobile phone side effects: इन दिनों मोबाइल फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। आजकल लोग इसके बिना रह ही नहीं पाते। रात को सोने जाते समय बेड तक और सुबह उठते ही लोग सबसे पहले फोन को ही गुड मॉर्निंग कहते हैं। वही कई लोग तो तकिए के नीचे ही फोन को रखकर सो जाते है। इतना ही नहीं ज्यादातर लोग तो वॉशरूम में भी अपना फोन साथ लेकर जाते हैं। चिंताजनक बात ये है कि हम इसे नॉर्मल समझते हैं और बड़ी संख्या में लोग ऐसा कर रहे हैं। मोबाइल फोन से जुड़ी कई ऐसी आदते हैं, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक होती हैं। इन्हीं आदतों में से एक है सोते समय बगल में मोबाइल चार्ज करना। ऐसे में चलिए आज हम आपको बताते है इस आदत के कुछ गंभीर दुष्‍प्रभावों के बारे में-

मोबाइल फोन का दुष्‍प्रभाव

हाल ही में एक मशहूर मोबाइल ब्रांड ने बगल में मोबाइल फोन चार्ज पर लगाकर सोने के संभावित खतरों के बारे में चेतावनी जारी की थी। अपनी इस चेतावनी में उन्होंने लोगों को आग, बिजली का झटका, चोट और संपत्ति के नुकसान के खतरे के प्रति आगाह किया था। साथ ही ओवरहीटिंग के बढ़ते जोखिम के कारण कंबल या तकिए के नीचे  फोन चार्ज करने से भी सावधान किया गया है। गल में फोन को चार्जिंग पर रखकर सोना आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है।

आग लगने का खतरा

जब भी आपका फोन चार्ज होता है, तो इस दौरान वह हीट प्रोड्यूस करता है। ऐसे में कई बार बिस्तर, कपड़े, तकिए या कंबल पर फोन चार्ज करते हुए हीटिंग या ओवरहीटिंग की वजह से आग भी लग सकती है।

इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन

जब भी मोबाइल फोन सैल टावर्स या किसी दूसरे डिवाइज के साथ कम्‍युनिकेट करते हैं, तो इस दौरान मोबाइल से रेडियोफ्रीक्‍वेंसी (आरएफ) रेडिएशन सहित इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन निकलती हैं। ऐसे में लंबे समय तक इन रेडिएशन्स के संपर्क में आने से सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। कुछ स्टडीज में यह भी पता चला है कि लंबे समय तक आरएफ  रेडिएशन के संपर्क में रहने से कैंसर जैसी गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ता है। हालांकि, इस पर अभी भी लगातार शोध और चर्चाएं जारी हैं।

स्लीप पैर्टन खराब करे

अगर आप सोते समय मोबाइल फोन के अपने पास रखते हैं, भले ही वह चार्ज पर न लगा हो, तब भी यह आपकी नींद में बाधा डाल सकता है। दरअसल, बार-बार नोटिफिकेशंस, एलर्ट्स, कॉल्‍स, मैसेज या ऐप अपडेट्स की वजह से आपकी नींद खराब हो सकती है, जिससे आपकी स्लीप साइकिल खराब हो सकती है। इसकी वजह आपकी नींद की क्वालिटी खराब हो सकती है, जिससे सेहत को काफी नुकसान होता है।

ब्‍लू लाइट एमिशन

जब आपका फोन चार्ज होता है, तो उस दौरान नोटिफिकेशन आदि की वजह से बार-बार स्क्रीन चमकती है। ऐसे में इस दौरान स्क्रीन से निकलने वाली ब्‍लू लाइट आपकी नींद का पैर्टन खराब कर सकती है, जिससे सोना काफी मुश्किल हो सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *