Health Benefits: सौंफ मिश्री का सेवन पाचन को करे दुरूस्त, इम्यूनिटी भी करे बूस्ट

Saunf Mishri health benefits: यदि आप कभी कहीं बाहर खाना खाने गए होगें तो आपने नोटिस किया होगा कि आपको सौंफ और मिश्री दी जाती है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि आखिर सौंफ और मिश्री आपको क्‍यों दिया जाता है? ऐसे में हम आपको बता दें कि सौंफ मिश्री को माउथ फ्रेशनर के रूप में दिया जाता है जिससे खाना खाने के बाद मुंह से किसी तरह की बदबू न आए। वहीं, इसका सेवन करने से स्वास्थ्य को भी कई फायदे होते हैं।

मिश्री दिखने में सामान्य चीनी से हल्की होती है। इसमें सफेद चीनी की तुलना में मिठास सूक्ष्म होती है। रात में होने वाली सूखी खांसी की समस्या में भी मिश्री काफी कारगर है। माना जाता है कि मिश्री नेचुरली शीतलता प्रदान करती है।

पाचन तंत्र को करें स्‍ट्रॉग –  सौंफ मिश्री का साथ सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। सौंफ में विटामिंस, फाइबर, कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व होते हैं। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। खाना खाने के बाद इसके सेवन से भोजन जल्दी पच जाता है। यह पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

हीमोग्लोबिन सही करे –  सौंफ मिश्री को मिलाकर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन का लेवल सही होता है। यदि आपको भी खून की कमी है, तो आप सौंफ मिश्री का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी सही करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करे – सौंफ मिश्री खाने से इम्युनिटी बूस्ट होती है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। सौंफ में विटामिन सी पाया जाता है। यह बॉडी की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

आलस को करें – खाना खाने के तुरंत बाद अधिकतर लोगों को आलस लगने लगती है। उनका सोने का मन करने लगता है। इसलिए खाना खाने के बाद सौंफ-मिश्री का सेवन करने से मन फ्रेश लगता है। यह आलस को दूर करता है।

मुंह की बदबू को करें – सौंफ मिश्री के सेवन से मुंह की बदबू दूर होती है। यह माउथ फ्रेशनर का काम करता है। खाना खाने के बाद इसे खाने से मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *