black thread: आपने भी हाथों या पैरों में बांधा है काला धागा, तो हो जाएं सावधान

black thread: अक्‍सर आपने देखा होगा कि ज्‍यादातर लोग अपने हाथों में और पैरो में काला धागा बांधे रहते है। माना जाता है कि काला धागा पहनने से बुरी नजर और बुरी शक्तियां सदैव दूर रहती है। वहीं, ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, किसी भी व्‍यक्ति को काला धागा बाधना शुभ नहीं होता। कई बार बिना जाने काला धागा पहनने से इसके बुरे परिणाम भी सामने आ सकते हैं। इसलिए काला धागा पहनने से पहले इसके बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए। वहीं, आज के समय में तो कुछ फैशन के रूप में भी हाथ और पैर में बांध लेते हैं लेकिन बिना सोचे समझे काले धागे को धारण करने से कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में चलिए जानते है कि वे कौन से जातक है जो काले धागे को धारण कर सकते है और कौन नहीं।

किसे नहीं पहनना चाहिए काला धागा

वैदिक ज्योतिष शास्‍त्र के मुताबिक, वृश्चिक और मेष राशि वाले जातकों को  काला धागा धारण नहीं करना चाहिए। वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल ग्रह माने जाते हैं और मंगल लाल रंग का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसके अलावा ऐसा भी माना जाता है कि मंगल ग्रह को काला रंग बिल्कुल भी प्रिय नहीं है इसलिए वृश्चिक राशि वालों को काला रंग का धागा नहीं बांधना चाहिए। मेष राशि के स्वामी भी मंगल ग्रह माने गए हैं यहीं कारण है कि मेष राशि  के जातको को काला धागा बाधने की मनाही होती है। जो लोग बिना सोचे समझे काला धागा धारण करते हैं उन्‍हें भविष्य में इसके बुरे परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

कौन धारण कर सकता है काला धागा

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, जिन राशि में शनि ग्रह की स्थिति मजबूत होती है या फिर इन राशि के स्वामी शनि ग्रह माने जाते हैं, वे सभी राशि वाले काला धागा धारण कर सकते हैं. लेकिन काला धागा धारण करने के कुछ नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करते हुए काला धागा धारण किया जाए तो ये आपको फायदा पहुंचा सकता है.

काला धागा बाधने के नियम

माना जाता है कि काला रंग शनिदेव का प्रतिनिधित्व करता है इसलिए काला धागा पहनने का सबसे शुभ दिन शनिवार माना गया है। इसके अलावा हाथ में काला धागा पहनते समय एक बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप जिस हाथ में काला धागा बांध रहे हैं और हाथ में किसी और रंग का धागा ना बंधा हुआ हो। काले धागे को आप हाथ में बांधने के अलावा नींबू के साथ घर के मुख्य द्वार पर भी लटका सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *