Beetroot: सेहत के लिए बेहद करामाती है चुकंदर, हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल

Beetroot increase Nitric Oxide Control High BP: इन दिनों भागदौड़ भरी लाइफस्‍टाइल में अच्‍छा खानपान न होने से लोगों का सेहत प्रभावित हो रहा है, जिससे उनको काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस समय ज्‍यादातर लोग हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं। मुख्‍य बात तो यह है कि कुछ लोग इस बिमारी से ग्रस्ति होते है और उनको पता भी नहीं होता है जिस कारण वे समय पर इलाज भी नहीं करा पाते। यही वजह है कि अचानक लोगों में हार्ट अटैक या हार्ट फेल्योर की घटना बढ़ने लगी है। हालांकि हाई ब्लड प्रेशर ऐसी बीमारी है जिसमें अगर लाइफस्टाइल को ठीक कर लिया जाए या दवा शुरू कर ली जाए तो हाई बीपी के कारण किसी अनहोनी की आशंका से बचा जा सकता है। इसमें कुछ एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट भी शामिल है। वहीं, एक अध्‍ययन से पता चला है कि यदि आप रोजाना चुकंदर का सेवन करते है तो इससे भी आपका बढ़ा हुआ हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है।

चुकंदर के फायदे

आपको बता दें कि चुकंदर में डाइट्री नाइट्रेट्स होता है। मतलब, यह आसानी से पेट में पचकर तुरंत खून में चला जाता है, जहां यह नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड बहुत जल्दी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर लेता है। अध्ययन के मुताबिक कुछ लोगों पर किए गए प्रयोग में पाया गया कि जब इन लोगों में चुकंदर का जूस पिलाया गया तो 45 मिनट के अंदर नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा 21 प्रतिशत तक बढ़ गई। सौ एमएल चुकंदर का जूस पीने से नाइट्रिक ऑक्साइड का लेवल तुरंत बढ़ गया। दरअसल, चुकंदर का जूस पीने के बाद नाइट्रिक ऑक्साइड के तुरंत बढ़ने का यह कारण है कि इसमें डाइट्री नाइट्रेट होता है। डाइट्री नाइट्रेट इंसान के लिए बेहद फायदेमंद होता है। चुकंदर के कई अन्य फायदे में अध्ययन में सामने आए। चुकंदर के सेवन से संज्ञानात्मक क्षमता में भी वृद्धि होती है। वहीं चुकंदर का जूस पीने के बाद एथलीट के प्रदर्शन में भी सुधार होता है।

कैसे काम करता है नाइट्रिक ऑक्साइड

नाइट्रिक ऑक्साइड शरीर में नेचुरली तरीके से बनता है। जब हम कुछ खाते हैं तो उनसे कई तरह के पोषक तत्व और केमिकल बनते हैं। चुकंदर खाने के बाद तेजी से यह एब्जोर्ब हो जाता है और नाइट्रिक ऑक्साइड बना देता है। नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड वैसल्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। नाइट्रिक ऑक्साइड वेसोडिलेटर होता है यानी यह ब्लड वैसल्स के अंदरुनी मसल्स रिलेक्स पहुंचाता है। इससे ब्लड वैसल्स चौड़ी हो जाती है और ब्लड का प्रवाह तेज हो जाता है। इसलिए नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड प्रेशर को कम कर देता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *