Reliance AGM: मुकेश अंबानी का एलान, गणेश चतुर्थी के दिन शुरू होगा जियो एयर फाइबर सेवा

Reliance AGM 2023: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने कंपनी की AGM 2023 में 46वें एनुअल जनरल मीटिंग के दौरान बड़ी घोषणा की है। उन्‍होंने कहा कि जियो एयर फाइबर सेवा लॉन्‍च कर दी गई है, जिसकी शुरूआत गणेश चतुर्थी के दिन यानी 19 सितंबर को होगी।  इस सेवा के माध्‍यम से 5G नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी के उपयोग से वायरलेस ब्राडबैंड सर्विस भी दिया जाएगा, जिससे करोड़ो लोगों को फायदा होगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की AGM 2023 में मुकेश अंबानी ने कहा, ‘1 करोड़ से ज़्यादा परिसर हमारी ऑप्टिकल फाइबर सर्विस, जियो फाइबर से जुड़े हैं। अभी भी लाखों परिसर ऐसे हैं जहां वायरलेस कनेक्टिविटी देना मुश्किलों भरा है। जियो एयर फाइबर इस मुश्किल को आसान करेगी। इसके ज़रिए हम 20 करोड़ घरों और परिसरों तक पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं। जियो एयर फाइबर के आने से हर दिन जियो 1.5 लाख नए ग्राहक जोड़ पाएगा।’

आपको बता दें कि जियो का ऑप्टिकल फाइबर इंफ्रास्ट्रक्चर पूरे भारत में 15 लाख किलोमीटर तक फैला हुआ है। ऑप्टिकल फाइबर पर ग्राहक औसतन प्रति माह 280 जीबी से ज़्यादा डेटा का इस्तेमाल करता है, जो जियो की प्रति व्यक्ति मोबाइल डेटा खपत से 10 गुना अधिक है।

एजीएम में जियो एयर फाइबर के साथ ही ‘जियो ट्रू 5जी डेवलपर प्लेटफॉर्म’ और ‘जियो ट्रू 5जी लैब’ के लॉन्च की भी घोषणा की गई है। जिसकी घोषणा करते हुए जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि, ‘हम एक ऐसा प्लेटफॉर्म बना रहे हैं जो भारतीय उद्यमों, छोटे व्यवसायों और प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप्स के डिजिटल दुनिया के साथ इंटरेक्शन के तरीकों को बदल देगा। उद्यमों की जरुरतों को ध्यान में रख कर जियो ने 5G नेटवर्क, एज कंप्यूटिंग और एप्लिकेशंस को मिलाकर एक व्यापक प्लेटफ़ॉर्म बनाया है।

दूसरी तरफ ‘जियो ट्रू 5जी लैब’ में हमारे प्रौद्योगिकी भागीदार, उद्योगों को लिए-विशिष्ट समाधानों का विकास, परीक्षण और सह-निर्माण कर सकते हैं। जियो ट्रू 5जी लैब रिलायंस कॉर्पोरेट पार्क, नवी मुंबई में स्थित होगी।’

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *