Skin Care: बढ़ानी है चेहरे की चमक! चीनी से बने स्‍क्रब का करें इस्‍तेमाल, जानिए तरीका…

 Skin Care:  कोमल और चमकती त्‍वचा हर किसी को चाहिए, लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्‍टाइल की वजह से लोग खुद पर ध्‍यान नहीं दे पा रहे हैं. बिजी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों की स्किन काफी डल लगने लगती है. ऐसे में त्वचा का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है. ज्‍यादातर लोग चेहरे को चमकाने (Skin Care) के लिए तमाम महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार इसका असर ज्यादा दिनों तक देखने को नहीं मिलता.

इन प्रोडक्ट्स में मौजूद तत्व कई बार स्किन को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसी वजह से आज हम आपको घर पर ही चीनी से कुछ खास तरह के स्क्रब बनाने बताने जा रहे हैं, ताकि आपकी स्किन बिना ज्यादा पैसे खर्च किए घर पर ही ग्लो कर सके. तो आइए जानते है इस स्‍क्रब को बनाने का तरीका…

Skin Care: नींबू और चीनी 

नींबू स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में मददगार है. इसके इस्‍तेमाल से टैनिंग की समस्या खत्म हो जाती है. ऐसे में आप नींबू की मदद से स्क्रब तैयार कर सकती हैं. इसके लिए आपको बस एक कटोरे में चीनी और नींबू का रस मिक्‍स करना है. इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला लें. अब इस फेसपैक से चेहरे पर मसाज करें. कुछ देर के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें.

Skin Care: हल्दी और चीनी

स्किन की कई परेशानियों को दूर करने के लिए हल्दी काफी फायदेमंद है. ऐसे में आप एक कटोरी में सबसे पहले बड़ा चम्मच हल्दी लें. उसमें एक चम्मच शहद और चीनी मिक्‍स करें. अब इसे मिलाकर चेहरे पर सही से मसाज करें. कुछ देर के बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें.  

Skin Care: टमाटर और चीनी

टमाटर को भी बतौर स्‍क्रब इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसका स्क्रब सबसे आसानी से बन जाता है. इसे बनाने के लिए बस टमाटर को आधा काटकर उसके ऊपर चीनी रखें और इससे चेहरे पर मसाज करें. स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें.  

ये भी पढ़ें :- Mann Ki Baat: आत्‍मविश्‍वास से भरा है भारत का कोना-कोना… मन की बात कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *