Prickly Heat: गर्मी में घमौरियों से है परेशान, तो फॉलों करें ये नेचुरल टिप्स, जल्द‍ मिलेगी राहत

Skin Care:  गर्मी में तापमान आसमान छू रहा है। घर से बाहर निकलते ही पसीना टपकने लगता है। ऐसे में तेज धूप और भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग तरह तरह के घरेलू नुस्‍खे अपना रहे है। उसके बाद भी लोगों के सामने विभिन्न तरीके की परेशानियां खड़ी हो रही हैं। गर्मी के इस मौसम में ज्यादातर लोग घमौरियों से काफी परेशान रहते हैं। घमौरियों की वजह से कपड़े पहनने तक में दिक्कत होने लगती है। घमौरियों में शरीर के कई हिस्से जैसे गर्दन, पीठ, कमर, सीने, कई बार चेहरे पर भी छोटे-छोटे लाल दाने हो जाते हैं, जिसमें खुजली, जलन होती है।

बता दें कि ऐसा उन लोगों के साथ ज्यादा होता है, जिसे पसीना ज्यादा आता हो। इसके साथ ही जो लोग ज्यादा टाइट कपड़े पहनते हैं, उनको भी इससे जूझना पड़ता है। आप कितना भी दवाईयों का इस्तेमाल कर लें, लेकिन इससे निजात नहीं पा सकते। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनको फॉलो कर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल

अगर आप घमौरी से परेशान हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल का इस्‍तेमाल कर सकते है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में 1 चम्मच गुलाब जल डाल कर इसका पेस्ट बना लें। इसे उस जगह पर लगाएं, जहां घमौरियों के दाने हो रहे हों। इससे आपके शरीर में जलन कम होगी। इसके साथ ही फंगल इंफेक्शन में भी कमी आएगी।

एलोवेरा
एलोवेरा के इस्तेमाल भी घमौरियों से निजात दिला सकता है। इससे आपको जलन में राहत मिल सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको बस एक कटोरी में एलोवेरा का जेल लेना होगा और इस जेल को प्रभावित जगह पर अप्लाई करना है। अगर आप सोते वक्त एलोवेरा का इस्तेमाल करेंगे तो  इस समस्‍या से जल्दी राहत मिलेगी।

आइस क्यूब

बर्फ के टुकड़ो का यूज भी घमौरियों से निजात दिलाने में सहायक हैं। इसे बस कॉटन के कपड़े में बांधकर प्रभावित जगह पर घुमाएं। इसके इस्तेमाल से घमौरियों में होने वाली जलन और खुजली से राहत मिलेगी।

नीम की पत्ती
आयुर्वेद में नीम की पत्‍ती को बेहद ही कारगर औषधी के रूप में देखा जाता है। इसके इस्तेमाल से हर तरह की त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से निजात मिलता है। घमौरियों से निजात पाने के लिए सबसे पहले आधे लीटर पानी में नीम की साफ पत्तियों को उबालना है। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे प्रभावित जगहों पर लगाएं।  तुरंत राहत मिलेगी।

दही
दही तो ज्‍यादातर घरों में मौजूद रहता है। इसे अगर आप घमौरियों पर लगाएंगे तो आपको काफी राहत मिलेगी। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। यह स्किन को हेल्‍दी रखता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *