Ayodhya: काशी की गंगा आरती की तरह होगी सरयू की आरती, रामनगरी में आठ जनवरी से शुरू होगी रामकथा

Ayodhya: रामनगरी अयोध्‍या (Ayodhya) में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा की तैयारिया जोरो पर है. अयोध्‍या ही नहीं बल्कि देशभर के रामभक्‍तों को 22 जनवरी का इंतजार है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर देशभर का माहौल राममय हो गया है. वहीं, 8 जनवरी से रामनगरी में रामकथा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का सिलसिला शुरू हो जाएगा. आज प्रमुख सचिव संस्कृति मुकेश मेश्राम ने इस कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वाराणसी की गंगा आरती की तरह सरयू आरती को भी भव्य बनाया जाएगा. इसके लिए संबंधित लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी.

Ayodhya: 14 जनवरी से होली तक कार्यक्रमों का आयोजन

उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के तहत 14 जनवरी से होली तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजन किए जाएंगे. गांव, ब्लॉक, तहसील स्तर पर आध्यात्मिक स्थल एवं मंदिरों को सजाकर सांस्कृतिक आयोजन, रामायण पाठ, रामलीला, भजन- कीर्तन और कलश यात्रा निकाली जाएगी. वहीं 22 जनवरी को पूरे प्रदेश में आध्यात्मिक स्थल और मंदिरों में जनसहभागिता से दीपोत्सव व घर-घर में राम ज्योति प्रज्‍ज्‍वलित करने की अपील की गई है..

आठ जनवरी से शुरू अयोध्‍या में प्रमुख कथा वाचक की कथाएं 24 मार्च तक चलती रहेंगी. 14 जनवरी से 24 मार्च तक सुबह छह बजे से राम की पैड़ी पर शास्त्रीय, उपशास्त्रीय गायन-वादन कार्यक्र का आयोजन होगा. शाम को रामायण बैले, नृत्य नाटिका, भक्ति संगीत और लोकनृत्य आदि आयोजित की जाएगी.

मुकेश मेश्राम ने बताया कि रामोत्सव के दौरान अयोध्या में बाल कवि व महिला कवि सम्मेलन का आयोजन होगा. इस दौरान किस्सागोई की संगीत मय प्रस्तुति भी होगी. इसके अलावा, राम की पैड़ी पर सामूहिक शंखवादन का रिकॉर्ड बनाया जाएगा.

Ayodhya: 24 से 26 जनवरी तक मनाया जाएगा यूपी दिवस समारोह

प्रमुख सचिव के मुताबिक 24 से 26 जनवरी तक यूपी दिवस, शिल्पग्राम लखनऊ में मनाया जाएगा. इसके अंतर्गत इन तीन दिनों में सभी जिलों में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. वहीं, लखनऊ में 24 जनवरी से 4 फरवरी तक शिल्प मेला और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

इस दौरान सभी 75 जिलों के फूड कोर्ट उपस्थित होंगे. ब्रज, पूर्वांचल, अवध, बुंदेलखंड, पश्चिमांचल की अलग-अलग गैलरी, शिल्प, परिधान और व्यंजन होंगे. शाम को सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. कार्यक्रम में सभी क्षेत्रों के लोककलाकार और लोकगायक शिरकत करेंगे. यूपी की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें :- Aditya-L1: भारत ने रचा एक और इतिहास, मंजिल लैग्रेंज प्वाइंट-1 पर पहुंचा आदित्य यान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *