हनुमानगढ़ी पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, बोले- दुनिया बनी अयोध्या के दीपोत्सव का साक्षी

Ayodhya Deepotsav: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज अयोध्या दौरे पर हैं. यहां उन्‍होंने हनुमानगढ़ी में भगवान के दर्शन किए और पूजा आरती भी की. इस दौरान सीएम योगी ने एक बयान जारी कर कहा कि देश और दुनिया अयोध्या के दीपोत्सव का साक्षी बनी है. 54 देशों के राजनयिकों ने आकर नई अयोध्या के दर्शन किए हैं. दीपोत्सव का भव्य रूप उसी श्रृंखला का हिस्सा था जो प्रधानमंत्री मोदी के विजन के अनुरूप आगे बढ़ रहा है. दीपावली का पर्व हम सबके लिए सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने का एक माध्यम है. मैं सभी को दीपावली की बधाई देता हूं.

दीपोत्सव कार्यक्रम ने बनाया रिकॉर्ड

दरअसल, यूपी के अयोध्या में शनिवार छोटी दिपावली के दिन दीपोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम के तहत सरयू नदी पर बने 51 घाटों पर 24 लाख से अधिक दिए जलाने का लक्ष्य रखा गया था. हालांकि इस दौरान 51 घाटों पर 22 लाख 23 हजारों दीपक जलाए गए. वहीं राम मंदिर के अंदर 50 हजार दिए जलाए गए. पूरे अयोध्या में करीब 24 लाख से अधिक दिए जलाए गए. इसके साथ इस साल अयोध्या ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इन दीयों को जलाने के लिए 25 हजार से अधिक वॉलंटियर्स ने हिस्‍सा लिया. वहीं इस दौरान 50 से अधिक देशों के उच्चायुक्त और राजदूत मौजूद रहे.

योगी आदित्यनाथ ने खींचा रथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अयोध्या में दोपहर के समय पहुंचे. यहां सीएम योगी  सहित राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक समेत कई बड़े नेता पहुंचे. यहां भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण के स्वरूपों का उन्होंने तिलक किया और पूजा की. भगवान राम, माता सीता और लक्ष्मण यहां हेलीकॉप्टर से आए थे. इसके बाद एक रथ पर सवार होकर ये अयोध्या के लिए रवाना हुए. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी इस रथ को खींचा. वहीं आपको बता दें कि लाखों दीये जलाने का रिकॉर्ड अयोध्या ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है.

ये भी पढ़े:- Diwali 2023: राष्ट्रपति मुर्मू ने देशवासियों को दी दिवाली की बधाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *