Shankh Benefits: शंख बजाने के क्‍या हैं लाभ, जानिए इससे जुड़ी कुछ दिलचस्‍प बातें

Shankh Benefits: सनातन धर्म में ईश्वर की कृपा प्राप्त करने और उन्‍हें प्रसन्न करने के लिए पूजा कई तरह से की जाती है. कोई भगवान की कृपा पाने के लिए शंख बजाता है, तो कोई घंटी बजाता है. कहा जाता है कि शंख की उत्‍पत्ति समुद्र मंथन के समय हुई थी. धार्मिक और मांगलिक कार्यों में शंख का इस्तेमाल प्राचीन काल से ही होता चला आ रहा है.

ऐसी मान्‍यता है कि पूजा के दौरान शंख काफी शुभ होता है. शंख बजाने से सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही नकारात्‍मकता से मुक्ति मिलती है. शास्त्रों के अनुसार, शंख बजाने से सुख-समृद्धि समेत कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं पूजा के दौरान शंख बजाने से कौन से धार्मिक फायदे मिलते हैं.

Shankh Benefits: शंख बजाने के धार्मिक फायदे

-पूजा के दौरान शंख बजाने से आसपास का वातावरण शुद्ध होता है.

– शंख की ध्वनि पूजा-पाठ के लिए प्रेरित करती है. कहा जाता है कि शंख की पूजा करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है.

– हर रोज पूजा के वक्‍त शंख बजाने से व्‍यक्ति के मन में सकारात्मकता बनी रहती है.

– धार्मिक मान्‍यताओं के अनुसार, शंख में धन की देवी मां लक्ष्मी का निवास होता है. कहा जाता है कि शंख को मां लक्ष्मी का भाई माना जाता है.

-वहीं, वैज्ञानिकों की माने तो शंख बजाने से आसपास के जीवाणु और कीटाणु खत्म हो जाते हैं.

-इतना ही नहीं, आयुर्वेद का मनना है कि रोजाना शंख बजाने से पथरी और पीलिया समेत कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

-भगवान श्रीहरि विष्‍णु की पूजा में शंख का इस्तेमाल बेहद ही शुभ माना गया है. वहीं, भगवान शिव की पूजा में शंख बजाने की मनाही होती है.

Shankh Benefits: शंख को कहां और कैसे रखें?

शास्त्रों में शंख को रखने के नियमों का उल्‍लेख किया गया है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, मंदिर में शंख को जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी की प्रतिमा के दायी ओर रखना चाहिए. वहीं यदि आप शंख को घर में रखने के बारे में सोच रहे है तो आपको इसे घर की उत्तर पूर्व या उत्तर दिशा में रखना शुभ होता है. इसके अलावा शंख को सदैव किसी पात्र या कपड़े के ऊपर ही रखना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्‍न मान्‍यताओं/धर्मग्रन्‍थों पर आधारित है. Janta Mirror इसकी सटीकता या विश्‍वसनीयता की पुष्टि नहीं करता.)

इसे भी पढ़े:-  Vastu Tips: रसोई में भूलकर भी ना करें ये गलतियां, जीवन में करना पड़ सकता है कंगाली का सामना

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *