Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन जन्‍मे जातकों का कैसा होता है स्‍वभाव  

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि को हिंदू धर्म को महा पर्व माना जाता है. इस दिन भगवान भोलेनाथ की समर्पित होता है. कहा जाता है कि इसी दिन भगवान शिव और मां पार्वती का मिलन हुआ था. साथ ही ये भी कहा जाता है कि इसी दिन धरती पर शिवलिंग प्रकट हुआ था. बता दें कि फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. ऐसे में इस साल यह पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा.

ज्योतिष शास्त्रों में महाशिवरात्रि (Mahashivratri) का दिन बेहद ही शुभ और पवित्र माना गया है. कहा जाता है कि इस दिन जो लोग भी धार्मिक कार्य करते या करवाते हैं उनकी सारी मनोकामना पूरी होती है. वहीं महाशिवरात्रि के दिन जिन लोगों की शादी होती है उनका जीवन सदैव सुख-समृद्धि और खुशियों से भरा रहता है. ऐसे में अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि इस दिन शादी करना तो शुभ होता है, लेकिन क्‍या इस दिन कोई बच्चा जन्म लेता है तो शुभ है या नहीं. साथ ही उस बालक का व्यवहार और स्वभाव कैसा होता है. तो चलिए जानते है इन सारे सवालों के बारे में विस्तार से…

Mahashivratri के दिन जन्मे बच्चे का स्वभाव

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, जिन लोगों का जन्म फाल्गुन माह के चतुर्दशी तिथि यानी महाशिवरात्रि (Mahashivratri) को होता है वह काफी दयालु और दानी प्रवृत्ति होते हैं. साथ ही उनका स्वभाव काफी कोमल होता है. इसके अलावा ये लोग जीवन में खूब मान-सम्मान प्राप्त करते हैं. लेकिन ये काफी खर्चीले स्‍वाभाव के भी होते हैं. इनके पास पैसा तो खुब होता है लेकिन ये उन्‍हें खर्च करने में तनीक भी नहीं संकोच करते है. ये दान-पुण्य के कामों में भी खुलकर पैसा खर्च करते हैं.

वहीं, वैदिक शास्त्र की मानें तो महाशिवरात्रि के दिन जिन लोगों का जन्‍म होता है वो अपने पिता के लिए योग पुत्र साबित होते हैं. साथ ही यह लोग किसी भी कार्य को करने में संकोच नहीं करते हैं, बल्कि अपनी मेहनत के दम पर संपत्ति बनाते हैं. जिन लोगों का महाशिवरात्रि के दिन जन्म होता है वो लोग दिखने में सुंदर और सुयोग्य होते हैं.

इसे भी पढ़े:-Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी, मिलेगा भगवान भोलेनाथ का आर्शिवाद

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्‍न मान्‍यताओं/धर्मग्रन्‍थों पर आधारित है. Janta Mirror इसकी सटीकता या विश्‍वसनीयता की पुष्टि नहीं करता.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *