Holika Dahan 2024: होलिका दहन के दिन भूलकर भी न करें ये काम, जीवन में झेलनी पड़ सकती है मुसीबतें

Holika Dahan 2024: इस साल 24 मार्च, दिन रविवार को होलिका दहन (Holika Dahan) किया जाएगा और इसके अगले दिन रंगोत्‍सव यानी होली का पर्व मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में होली की तरह ही होलिका का भी विशेष महत्व होता है. होलिका दहन की कथा भगवान विष्णु के सच्चे भक्त प्रह्लाद और उनकी बुआ होलिका से जुड़ी हुई है. इस कथा में बताया गया है कि कैसे अत्याचारी राजा हिरण्यकश्यप और उसकी बहन होलिका ने प्रह्लाद की हत्या के लिए षड्यंत्र रचा था, जो भगवान विष्णु की कृपा से सफल नहीं हो सका.

यही वजह है कि होलिका दहन (Holika Dahan) को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में ही होलिका दहन के दिन कुछ विशेष बातों का ध्‍यान अवश्‍य रखना चाहिए. जो चलिए जानते है कि वो कौन से काम या गलतियां है जो आपको होलिका दहन के दिन भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करना आपके जीवन में मुसीबतों को दावत देने जैसा होता है.

Holika Dahan 2024: होलिका दहन के दिन न करें ये गलतियां
  • होलिका दहन वाले दिन आपको भूलकर भी किसी भी व्यक्ति को धन उधार नहीं देना चाहिए और न ही किसी से उधार लेना चाहिए. ऐसा करने से घर में बरकत नहीं होती और परिवार में आर्थिक समस्याएं बढ़ने लगती है.
  • वहीं, होलिका दहन (Holika Dahan) की अग्नि को जलते हुए शरीर का प्रतीक माना जाता है, इसलिए किसी भी नवविवाहिता को होलिका की अग्नि नहीं देखनी चाहिए. ऐसा करने से उन्हें वैवाहिक जीवन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 
  • इसके अलावा, इस दिन होलिका दहन के लिए पीपल, बरगद या आम की लकड़ियों का भूलकर भी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्‍योकि इन पेड़ों को पूजनीय माना जाता हैं. साथ ही इस मौसम में इन वृक्षों पर नई कोपलें आती हैं, ऐसे में इन्हें जलाने से नकारात्मकता फैलती है. वहीं, यदि आप चाहे तो होलिका दहन में गूलर या अरंडी के पेड़ की लकड़ी या उपलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  • होलिका दहन की रात बहुत से लोग कई तरह के टोटके करते हैं. ऐसे में आपको इस दिन सड़क पर पड़े किसी भी सामान को नहीं छूना चाहिए, क्योंकि वह टोटके वाली हो सकती है. 
  • इसके साथ ही होलिका दहन के दिन बालों को खुला रखने से भी बचना चाहिए और होलिका दहन की रस्म करते समय पीले या काले रंग के कपड़े पहनने से भी परहेज करना चाहिए.

इसे भी पढ़े:-

Budhwa Mangal Holi: होली के बाद क्‍यों मनाया जाता है ‘बुढ़वा होली’, जानिए कैसे हुई थी इसकी शुरुआत  

Holi 2024: नवविवाहिता मायके में क्यों मनाती है पहली होली? जानिए क्‍या हैं इसके पीछे की मान्यताएं

Holi ke Upay: इस होली करें ये उपाए, जीवन की सारी समस्‍याओं से मिलेगी मुक्ति

Holi Wishes 2024: होली के अवसर पर इन खुबसूरत संदेशों के जरिए अपनों को दें बधाई

Holi 2024: होली पर उठाना हैं खसखस की ठंडाई का लुत्‍फ, यहां जानिए बनाने की आसान रेसिपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *