Hanuman Janmotsav 2024: हनुमान जन्मोत्सव के दिन करें ये उपाय, जीवन में सभी संकटों से मिलेगी मुक्ति

Hanuman Janmotsav 2024: हिंदू धर्म में हनुमान जन्‍मोत्‍सव (Hanuman Janmotsav) का बेहद ही खास महत्‍व होता है. हर साल चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जयंती मनाई जाती है. हालांकि, हनुमान जयंती को हनुमान जन्मोत्सव के रूप में मनाया जाता है क्योंकि कहा जाता है कि आज भी बजरंगबली पृथ्वी पर सशरीर मौजूद हैं. ऐसे में इस साल हनुमान जन्मोत्सव का पर्व 23 अप्रैल को मनाया जाएगा. हनुमान जन्‍मोत्‍सव का दिन बंजरंग बली के भक्‍तों के लिए बहुत ही खास होता है.

हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav) की धूम पूरे पूरे देशभर में देखने को मिलती है. इस दौरान पंडाल लगाकर उनकी विशेष रूप से पूर्जा अर्चना की जाती है. इसके अलावा, इस दिन मंदिरों में भी कई मांगलिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. वहीं, हनुमान जन्मोत्सव के दिन उनके प्रभु राम जी की पूजा करने का भी विधान है.

ऐसी मान्यता है कि श्री राम के पूजा के बिना भगवान हनुमान की पूजा अधूरी मानी जाती है. वहीं, इस दिन कुछ ऐसे भी कार्य किए जाते है, जिससे न केवल हनुमान जी प्रसन्न होते हैं, बल्कि जीवन के संकट भी टल जाते हैं. ऐसे में चलिए जानते है कि हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav) के दिन सारी मुसीबतों से छुटकारा पाने के लिए कौन से काम करने चाहिए.

Hanuman Janmotsav के दिन करें ये काम

चोला चढ़ाएं
हनुमान जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर बजरंगबली को सिंदूर और चोला चढ़ाना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन संकट मोचन को चोला चढ़ाने से जीवन के सभी संकट टल जाते हैं. इसके साथ ही हनुमान जी भी प्रसन्न होते हैं.

आटे का दीपक
हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर पूजा के दौरान बजरंगबली के सामने आटे का दीपक जलाना चाहिए. कहा जाता है कि इस दिन ऐसा करने से हर तरह के कर्ज से मुक्ति मिलती है.

पान का बीड़ा
इस दिन मंदिर में पूजा-पाठ के बाद बजरंगबली को पान का बीड़ा अर्पित करना चाहिए. माना जाता है कि हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन पवन पुत्र को पान का बीड़ा चढाने से हनुमान जी जल्‍दी प्रसन्न हो जाते है.

ध्वज चढ़ाना
हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन बजरंगबली को केसरिया रंग का ध्वज चढ़ाना बहुत ही शुभ होता है. हनुमान जन्मोत्सव पर पवन पुत्र को ध्वज चढ़ाने से आपकी हर मनोकामनाएं पूर्ण होती है.

राम नाम चढ़ाएं
हनुमान जी को राम नाम कितना प्रिय है, यह तो सभी जानते ही हैं. इसलिए उनकी पूजा के दौरान सदैव ही उनको राम नाम चढ़ाना चाहिए. इसके लिए आपको चाहिए कि एक पीपल के पत्ते पर चमेली के तेल और सिन्दूर से ‘राम’ नाम लिखें और फिर उसे हनुमान जी को चढ़ा दें. ऐसा करने से आपके ऊपर सदैव ही हनुमान जी की कृपा बनी रहेगी.  

इसे भी पढ़े:-Zodiac Signs Relationships: किसी भी सास के लिए परफेक्‍ट होती हैं इन राशियों की बहू, उठाती हैं हर नखरे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *