1 May Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों की चमकेगी किस्‍मत, पढ़ें दैनिक राशिफल

Horoscope | 1 May Ka Rashifal 2024: आज, 1 मई 2024 बुधवार को वैशाख माह के कृष्‍ण पक्ष की सप्‍तमी तिथि है. आज सप्‍तमी तिथि 05:46 बजे तक उसके बाद अष्टमी तिथि लग जाएगी. इस तिथि पर श्रवण नक्षत्र और शुभ  योग का संयोग बन रहा है. ऐेसे में वैदिक ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार जानेंगे कि बुधवार का दिन 12 राशियों के लिए कैसा फल देने वाला है.

दरअसल, राशिफल को निकालते समय ग्रह-नक्षत्र के साथ साथ पंचांग की गणना का विश्लेषण किया जाता है. ग्रह-नक्षत्र की चाल के आधार पर दैनिक राशिफल का आंकलन किया जाता है. जिसमें सभी राशियों (मेष, वृष, मिथुन, कर्क, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु, मकर, कुंभ और मीन) का दैनिक भविष्यफल के बारे में बताया जाता है. ऐसे में चलिए जानते हैं मेष से लेकर मीन तक के सभी 12 राशियों के लिए आज का दिन कैसा रहने वाला है.

मेष (Aries)

आज का दिन आपके लिए सुख सम्‍मानदायक रहने वाला है. अपनी निजी परिस्थितियों को ध्यान में रखकर ही महत्वपूर्ण कार्य में कोई बड़ा निर्णय ले. दूसरे के भरोसे अपने महत्वपूर्ण कार्य को न छोड़े. सामाजिक गतिविधियों के प्रति अधिक जागरूक रहे. अपने व्यवहार को अच्छा बनाएं. विदेश यात्रा करने की अभिलाषा पूरी हो सकती है. राजनीति में पद एवं प्रतिष्ठा बढ़ने की संभावना है. रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे. व्यापार में किए गए परिवर्तन लाभकारी साबित होंगे.

वृषभ (Taurus)

आज आप अपने इष्ट की भक्ति में लीन रहेंगे. आध्यात्मिक कार्यों के प्रति अभिरुचि बढ़ेगी. कार्य क्षेत्र में धैर्य व संयम पूर्वक कार्य करें. किसी महत्वपूर्ण कार्य में सफलता हासिल होगी. किसी अधूरे कार्य के पूरे होने से आपका साहस एवं मनोबल बढ़ेगा. व्यापार में नए अनुबंध सिद्ध होंगे. नौकरी में उच्च अधिकारी से घनिष्ठता का फायदा होगा. कार्य क्षेत्र में नए परिवर्तन लाभकारी सिद्ध होंगे. नए कार्य शुरू कर सकते हैं.

मिथुन (Gemini)

आज का दिन आपके लिए उतार-चढ़ाव वाला रहेगा. अपने व्यवहार को अच्छा बनाने की कोशिश करें. समाज में अपनी पहचान बनाने की कोशिश करें. व्यापार करने वाले लोगों के व्यवसाय में स्थिति सामान्य रहेगी. कार्य क्षेत्र में अतिरिक्त परिश्रम करने की आवश्यकता रहेगी. सहयोगियों के साथ तालमेल बनाने की जरूरत रहेगी. आजीविका में संलग्न व्यक्ति कार्य क्षेत्र के प्रति अधिक सावधान रहे. कार्य क्षेत्र में चली आ रही विघ्न बाधाएं कम होगी. नवीन आय के स्रोतों में वृद्धि होगी.

कर्क (Cancer)

आज कार्यक्षेत्र में संघर्ष की स्थिति बनी रहेगी. अपने आत्मविश्वास पर कायम रहें. परिस्थितियां अनुकूल होती चली जाएगी. परोपकार के कार्यों में आपकी अभिरुचि बढ़ेगी. कार्यक्षेत्र की दृष्टि से कुछ उतार चढ़ाव रहेगा. व्यापार में आजीविका में आज अतिरिक्त परिश्रम करने से सुधार होगा. गुप्त शत्रु के प्रति सतर्क रहे. वे आपकी कमजोरी का लाभ उठा सकते हैं. आर्थिक शिक्षा, कृषि क्षेत्र में कार्यरत लोगों को लाभकारी संभावनाएं रहेंगे.

सिंह (Leo)

आज का दिन आपके लिए सकारात्मक रहने वाला है. पहले से कुछ रुके हुए कार्य बनने की संभावना है. धैर्य पूर्वक काम करें. किसी के बहकावे में आने से बचें. सामाजिक कार्य के प्रति अभिरुचि बढ़ेगी. व्यापार में नए मित्र बनेंगे. नौकरी में परिवर्तन की ओर प्रवृत्ति बढ़ेगी. व्यावसायिक क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को अपने आय स्रोतों को बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए. राजनीति के क्षेत्र में सक्रियता बढ़ेगी. किसी महत्वपूर्ण अभियान की कमान आपको मिल सकती है. मजदूर वर्ग को रोजगार मिलेगा.  

कन्या (Virgo)

आज कार्यक्षेत्र में लोगों को समान लाभ प्राप्त होगा. राजनीति के क्षेत्र में पद व प्रतिष्ठा बढ़ेगी. बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोगों को पदोन्नति लाभ मिलेगा. वाहन खरीदने की योजना सफल होगी. किसी औद्योगिक योजना के लिए आपको सफलता हासिल होगी. खेलकूद प्रतियोगिता में सफलता एवं सम्मान मिलेगा. किसी अधूरे कार्य के पूरे होने से आपके प्रभाव में बढ़ोत्‍तरी होगी. व्यापारी वर्ग की समस्याएं कम होगी. बेरोजगार लोगों को रोजगार मिलेगा. लेखन कार्य से जुड़े लोगों को सफलता एवं सम्मान मिलेगा.

तुला (Libra)

आज कार्य क्षेत्र में आने वाली बाधाएं कम होगी. व्यवसाय के क्षेत्र में कार्यरत लोगों को अपनी योजनाओं को विस्तार देने की जरूरत है. परिश्रम करने से न भागे. सफलता अवश्य मिलेगी. आत्मविश्वास को कम न होने दे. विरोधियों से सतर्क रहें. वे आपकी भावुकता का लाभ उठा सकते हैं. आप अपने क्रोध, वाणी पर नियंत्रण रखें. भविष्य में बड़ी धन हानि उठानी पड़ सकती है. किसी सरकारी योजना का लाभ आपको मिल सकता है.

वृश्चिक (Scorpio)

आज कार्य क्षेत्र में आपके नेतृत्व एवं प्रबंधन की प्रशंसा होगी. नए कार्य योजना की भूमिका बनेगी. धार्मिक कार्य में आपकी विशेष भूमिका रहेगी. व्यापार में संलग्न लोगों को परिश्रम के साथ सफलता मिलेगी. राजनीति में पद एवं प्रतिष्ठा बढ़ेगी. नौकरी में वाहन आदि का सुख बढ़ेगा. रचनात्मक कार्य में अभिरुचि रहेगी. किसी अभिन्न मित्र से मिलने हेतु यात्रा पर जा सकते हैं. आज आर्थिक क्षेत्र में सुधार के कार्यों में प्रगति होगी. किसी वैज्ञानिक अभियान में सक्रिय भूमिका अदा करने का अवसर मिलेगा.

धनु (Sagittarius)

आज परिवार में सुखद एवं आनंददायक माहौल रहेगा. रोजगार के अवसर मिलेंगे. किसी मांगलिक कार्य में शामिल हो सकते हैं. नौकरी में उच्च अधिकारी का वरदहस्त बना रहेगा. किसी योजना को आप गुप्त रूप से आगे बढ़ाएं. शत्रु अथवा विरोधी आपकी विरोधी बाधा डाल सकते हैं. विदेश यात्रा पर जाने की इच्छा पूर्ण होगी. सुख में वृद्धि होगी. आप पुराने घर को छोड़कर नए घर में जा सकते हैं. विद्यार्थियों को कोई सुखद एवं शुभ समाचार मिलने वाला है.

मकर (Capricorn)

आज आपके कार्यक्षेत्र में उतार चढाव जैसी स्थिति बनी रहेगी. नौकरी में उच्च अधिकारी से अकारण मतभेद हो सकते है. व्यापार में व्यर्थ विघ्न आने से मन उदास रहेगा. आज का दिन आपके लिए संघर्ष युक्त रहेगा. अपनी समस्या को अधिक समय तक न बढ़ने दें. उनके शीघ्र समाधान करने की कोशिश करें. जब तक कार्य पूर्ण ना हो जाए तब तक उसका खुलासा न करें. परिस्थितियां आपके अनुकूल होने लगेगी. किसी भी प्रकार के तर्क वितर्क से बचें. अपनी समस्याओं के प्रति अधिक जागरूक रहे.

कुंभ (Aquarius)

आज का दिन आपके लिए लाभदायक रहेगा. कार्यक्षेत्र में जब तक कार्य पूर्ण ना हो जाए तब तक किसी से उसके बारे में न बताएं, अन्यथा कार्य बिगड़ सकता है. आपकी भावनाओं को सकारात्मक दिशा दें. कार्य क्षेत्र में कार्यरत व्यक्तियों को अधिक परिश्रम करने से स्थिति सुधरेगी. व्यवसाय करने वाले लोगों को अचानक धन लाभ होने की संभावना रहेगी. सुरक्षा के क्षेत्र में जुड़े लोगों को अपने साहस एवं पराक्रम के बल पर महत्वपूर्ण कार्य में सफलता हासिल होगी.

मीन (Pisces)

आज कार्यक्षेत्र में पिता का सानिध्य प्राप्त होगा. व्यापार में उन्नति के योग बन रहे हैं. परीक्षा प्रतियोगिता में सफलता प्राप्त होगी. आध्यात्मिक कार्य में अभिरुचि रहेगी. परिवार संग किसी मांगलिक कार्य के संपन्न होने के योग है. किसी प्रियजन का दूर देश से शुभ समाचार मिलेगा. कोर्ट कचहरी के मामले में सफलता हासिल हो सकती है. किसी महत्वपूर्ण पद की जिम्मेदारी आपको मिल सकती है. उद्योग धंधे में नए साझेदार बनने से उन्नति के साथ लाभ प्राप्त होगा. जीवनसाथी के वजह से समाज में मान एवं प्रतिष्ठा बढ़ेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *