Flood: असम में बाढ़ से हाहाकार, खतरे के निशान से ऊपर बह रही नदियां

Asam News Updates: असम में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण राज्‍य में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है वहीं, और राज्य के विभिन्न हिस्सों में  नदियां भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। केंद्रीय जल आयोग के रविवार की सुबह के रिपोर्ट में बताया गया कि ब्रह्मपुत्र जोरहाट जिले के नेमातीघाट में लाल निशान के ऊपर बह रही है। कामपुर में कोपिली और कामरूप जिले में पुथिमारी नदी भी खतरे के निशान को पार कर चुके हैं।

गुवाहाटी में भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार तक राज्य के 10 जिलों में 37,535 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। गुवाहाटी में भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। गनीमत ये है कि फिलहाल बाढ़ के कारण अब तक किसी के जीवन हानि की कोई सूचना नही है। हांलाकि, राज्य भर से तटबंधों के क्षतिग्रस्त होने या टूटने की सूचना मिली है, इसके साथ ही विभिन्न हिस्सों में बड़े पैमाने पर कटाव भी हुआ है। बाढ़ की पहली लहर में सड़कें, पुल और स्कूल जैसे अन्य बुनियादी ढांचे भी डूब गए या क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

 

उत्‍तरी सिक्किम में फसें लोगों का सुरक्षित किया रेश्‍क्‍यू

उत्तरी सिक्किम के जिला कलेक्टर हेम कुमार छेत्री ने बताया कि मौसम संबंधी उतार-चढ़ाव और भूस्खलन के कारण व्यापक रूप से क्षतिग्रस्त हुई सड़कों के जीर्णोद्धार कार्य को देखते हुए पर्यटकों को इस सुरम्य जिले में आने के लिए कोई नया परमिट जारी नहीं किया जाएगा। वहीं, उन्होंने बताया कि तीन दिन से हो रही मूसलाधार बारिश के बाद फंसे सभी 2,464 पर्यटकों को निकालने का काम शनिवार शाम पूरा हो गया। उत्तरी सिक्किम डीसी ने कहा कि सभी पर्यटक और नामची कॉलेज के 60 छात्र अधिकारियों द्वारा व्यवस्था किए गए वाहनों से अपने-अपने गंतव्य के लिए रवाना हो गए।

पर्यटकों को नही दी जाएगी कोई नई परमिट

उन्होंने पर्यटकों को सफलतापूर्वक निकालने के लिए बीआरओ, जीआरईएफ, आईटीबीपी, सेना और जिला अधिकारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मंगन चुंगथांग के बीच चल रही सड़कों की मरम्मत के कारण हमने कुछ समय के लिए उत्तरी सिक्किम जाने के लिए पर्यटकों को नए परमिट जारी नहीं करने का फैसला किया है। छेत्री ने कहा, हमारी तत्काल प्राथमिकता भूस्खलन और भारी बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हुई सड़कों को बहाल करना है और एक बार सड़क संपर्क बहाल हो जाने के बाद हम पर्यटकों को आने देंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *