Assam: CM सरमा ने किया ट्वीट, भूटान के कुरिचु बांध से छोड़ा जा रहा अतिरिक्त पानी, प्रशासन अलर्ट

Assam: असम के सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने ट्वीट कर भूटान के कुरिचु बांध से शुक्रवार सुबह से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने की जानकारी दी। सीएम सरमा ने कहा कि आज सुबह कुरिचु बांध प्राधिकरण ने अतिरिक्त पानी छोड़ना शुरू कर दिया। इस वजह से असम के निचले इलाकों में जिला प्रशासन को संभावित बाढ़ के लिए अलर्ट पर रखा गया है। उन्‍होंने कहा कि गुरुवार से पड़ोसी देश में मौसम की स्थिति में सुधार के बाद धारा-विरुद्ध छोड़े गए पानी की मात्रा बहुत अधिक नहीं हो सकती है। प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त पानी को गेटों के माध्यम से सावधानीपूर्वक पुनर्निर्देशित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

आपको बता दें कि सीएम सरमा ने भूटान द्वारा पानी छोड़े जाने से प्रभावित होने वाली चार प्रमुख डाउनस्ट्रीम नदियों के जल स्तर पर बक्सा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का डाटा भी साझा किया। आंकड़ों के मुताबिक, बेकी, मोरा पगलाडिया, कालडिया और पाहुमारा का जलस्तर खतरे के स्तर से नीचे है, पहले दो के स्तर में गिरावट दर्ज की गई है।

प्रशासन को किया गया अलर्ट
सरमा ने शुक्रवार को कहा कि भूटान की शाही सरकार ने पूर्वोत्तर राज्य को कुरिचु जलविद्युत संयंत्र से अतिरिक्त पानी छोड़े जाने की जानकारी दी है। उन्होंने कहा, इसके बाद निचले इलाकों में जिला प्रशासन को सतर्क रहने और किसी भी जरूरत के मामले में लोगों की हर संभव मदद करने के लिए सतर्क कर दिया गया है। पाहुमारा नदी का जलस्तर स्थिर बना हुआ है, जबकि कालदिया नदी के जलस्तर में तेजी की प्रवृत्ति दिख रही है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, इस साल राज्य में बाढ़ से शुक्रवार शाम तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक दस जिलों में 41,000 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 2,700 से अधिक लोगों ने पांच जिलों के 12 राहत शिविरों में शरण ली है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *