NASA: दुनिया में एक ऐसी जगह, जहां होती है अल्कोहल की बारिश, NASA ने बताया चौकाने वाला रहस्य

Planet of alcohol: अब तक आपने बादलों से पानी गिरते देखा है बर्फ गिरते देखा है लेकिन क्‍या आपने कभी बादलों से शराब गिरते देखा है, जी हां. आपको पढ़कर बेशक ही हैरानी हुई होगी लेकिन आपको बता दें कि दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां ‘शराब’ की बारि‍श होती है। जिसके बारे में अभी हाल ही में अमेरिकी अंतरि‍क्ष एजेंसी NASA ने इसके बारे में बताया था।

नासा के मुताबिक, दुनिया में एक जगह ऐसा है कि जहां शराब की बारिश होती है, वहां चारों तरफ शराब ही शराब देखने को मिलता है। अंतरराष्ट्रीय स्पेस एजेंसी नासा ने इसके बारे में दुनिया को बताया कि ये अल्कोहल सूक्ष्म आणविक के रूप में मौजूद है। सबसे बड़ी बात की स्पेस में प्रोपेनॉल के रूपम में यह अब तक का सबसे बड़ा अल्कोहल अणु खोजा गया है। हालांकि, ये पीने योग्य बिल्कुल नहीं है और पृथ्वी से ये इतनी दूर है कि इसे लाने के बारे में अभी सिर्फ कल्पना ही की जा सकती है। लेकिन इस खुलासे ने एक बात जरूर साबित कर दिया कि अंतरिक्ष में अभी ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनके बारे में इंसान कल्‍पना भी नहीं सकता।

नासा के मुताबिक, ये अल्कोहल सैगिटेरियस B2 में पाए गए हैं, जहां सितारें पैदा होते है। ये क्षेत्र हमारी आकाशगंगा के केंद्र के करीब ही है। दरअसल, इस क्षेत्र के करीब ही हमारी आकाश गंगा का एक बड़ा ब्लैकहोल है। वहीं धरती से इसकी दूरी करीब 170 प्रकाश-वर्ष है। इस क्षेत्र की खोज अटाकामा लार्ज मिलिमीटर/सबमिलिमीटर एरे टेलीस्कोप द्वारा साल 2016 में की गई थी, जिसके बाद नासा इस पर नजर बनाए हुए है और यहां की सभी गतिविधियों को नोट कर रही है। आपको बता दें कि इस क्षेत्र की खोज अटाकामा लार्ज मिलिमीटर/सबमिलिमीटर एरे टेलीस्कोप ने साल 2016 में की गई थी। तब से अमेरिकी अंतरि‍क्ष एजेंसी इस पर करीबी नजर बनाए हुए है। यहां की हर गतिविधि पर रिसर्च कर रही है। नासा के मुताबिक, यह बेहद अनोखी जगह है, जिसके बारे में दुनिया को कुछ भी पता नहीं था।

एक विशाल आणविक बादल की तरह आता नजर
अमेरिका के अलावा चीन के भी वैज्ञानिकों ने भी इस पर रिसर्च की थी। उनके मुताबिक, सैगिटेरियस बी2 गैस और धूल का एक विशाल आणविक बादल है जिसका द्रव्यमान लगभग तीन मिलियन है1 यह काफी लंबा है। ऐसे समझें कि यह 150 प्रकाश वर्ष तक फैला हुआ है। यहां इथेनॉल और मेथनॉल जैसे अल्कोहल मिलना अनोखी बात है क्‍योंकि प्रोपेनॉल के दोनों रूपों का एक जगह मिलना आमतौर पर नहीं होता।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *