Swami Vivekananda Jayanti: स्‍वामी विवेकानंद के अनमोल विचार, आपको जीवनभर करेंगे प्रेरित

Swami Vivekananda Quotes:  भारत एक ऐसा राष्ट्र है, जिसने सदैव मानवता का उद्धार किया. भारत में कई ऐसे महापुरुषों ने भी जन्म लिया है, जिन्होंने अपने जीवन को लोककल्याण के लिए समर्पित किया और हमेशा विश्व का मार्गदर्शन किया. यही वजह है कि भारत को विश्व गुरु के रूप में जाना जाता है.

आपको बता दें कि 12 जनवरी को स्वामी विवेकानंद जी की जयंती मनाई जाती है. इसी दिन ही भारत में राष्‍ट्रीय युवा दिवस भी मनाया जाता है. 1984 में भारत सरकार द्वारा स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) की जयंती के दिन यानी 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गई. जिसके बाद 1985 से हर साल स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है.

Swami Vivekananda Quotes: साल 2024 की थीम

दरअसल, इस दिन को युवा दिवस के रूप में मनाए जाने का उद्देश्य स्वामी विवेकानंद के विचार और आदर्शों के महत्व को बढ़ावा देना है. इस साल अंतर्राष्‍ट्रीय युवा दिवस की थीम है ‘इट्स ऑल इन द माइंड‘. मतलब सबकुछ आपके दिमाग में ही है. वहीं अगर सरल शब्‍दों में कहा जाए तो अगर इंसान कुछ करने की ठान लें, तो व‍ह अवश्‍य ही कर सकता है. ऐसे में चलिए उनके कुछ और भी अनमोल विचारों (Swami Vivekananda Quotes) को पढ़ते है, जो आपको जीवन भर प्रेरित करेंगे.

जो तुम सोचते हो, वो बन जाओगे. खुद को कमजोर सोचते हो, तो कमजोर बन जाओगे, अगर ताकतवर सोचते हो तो ताकतवर बन जाओगे.

ब्राह्मांड की सारी शक्तियां पहले से ही हमारी है. वो हम ही है जो अपनी आंखों पर हांथ रख लेते है और फिर रोते है कि कितना अंधकार है.

आज्ञा देने की क्षमता प्राप्‍त करने से पहले आज्ञा का पालन करना सीखना चाहिए.(Swami Vivekananda Quotes)

ज्ञान धन से उत्‍तम है क्‍योंकि धन की तुम्‍हें रक्षा करनी पड़ेगी और ज्ञान तुम्‍हारी रक्षा करता है.

उठो जागो और तब तक ना रुको जब तक की तुम्‍हें लक्ष्‍य की प्राप्‍ती न हो जाए.

जीतना बड़ा सघर्ष होगा जीत भी उतनी ही शानदार होगी.  

इसे भी पढ़े:-National Youth Day 2024: कब है स्वामी विवेकानंद की जयंती? जानिए इसी दिन क्‍यों मनाया जाता है युवा दिवस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *