Morocco: भूकंप से हुए मौतों का बढ़ा आकड़ा, अबतक 638 लोगों की गई जान, लाल दीवार के कुछ हिस्से भी क्षतिग्रस्त

Morocco Earthquake: मोरक्को में शुक्रवार की रात आए भीषण भूकंप में मृतको का आकड़ा बढ़कर 638 हो गई है। आपको बता दें कि इस भूकंप के झटके इतने भयंकर थे कि ऐतिहासिक मराकेश शहर से लेकर एटलस पर्वत पर स्थित गांवों तक कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं।

देश के गृह मंत्रालय ने शनिवार तड़के बताया कि भूकंप के कारण 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मंत्रालय ने बताया कि सबसे अधिक नुकसान शहरों और कस्बों के बाहर हुआ है। वहीं, अल हौज क्षेत्र के कस्बों में कई घर आंशिक रूप से या पूरी तरह से ढह गए, कुछ स्थानों पर बिजली आपूर्ति ठप हो गई और सड़क मार्ग बाधित हो गए।

तलत एन’याकूब शहर के प्रमुख, अब्दर्रहमान ऐत दाउद ने बताया कि प्राधिकारी प्रांत में सड़कों को साफ कर रहे हैं, ताकि एंबुलेंस वहां से गुजर सकें और प्रभावित आबादी को सहायता मुहैया कराई जा सके। उन्होंने कहा कि पर्वत पर स्थित गांवों के बीच अत्यधिक दूरी के कारण नुकसान का आकलन करने में समय लगेगा। इस दर्दनाक हादसे के मंजर की तस्‍वीरों को मोरक्कोवासियों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जिनमें इमारतें ढहकर मलबे में तब्‍दील होती हुई नजर आ रही है, और चारों तरफ धूल नजर आ रही है। इसके अलावा भी आपको बता दें कि मोरक्को के ऐतिहासिक शहर मराकेश के चारों ओर बनी प्रसिद्ध लाल दीवारों के कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। मराकेश यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल है।


आपको बता दें कि अफ्रीकी देश मोरक्को में शुक्रवार देर रात 11:11 मिनट पर आए भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 6.8 थी और भूकंप बाद के झटके कई सेकंड तक जारी रहे। मोरक्को के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी एवं चेतावनी नेटवर्क ने रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता सात मापी। वहीं,  अमेरिकी एजेंसी ने 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता का भूकंप के बाद का झटका आने की सूचना दी। यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप का केंद्र पृथ्वी की सतह से 18 किलोमीटर गहराई में था, जबकि मोरक्को की एजेंसी के मुताबिक, इसका केंद्र आठ किलोमीटर गहराई में था। शुक्रवार को आए इस भूकंप का केंद्र मराकेश से लगभग 70 किलोमीटर दक्षिण में एटलस पर्वत की चोटी पर था। उत्तरी अफ्रीका में भूकंप अपेक्षाकृत कम आते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *