Israel-Hamas War: इजराइल-हमास युद्ध में 10 नेपाली नागरिकों की मौत, एक भारतीय महिला घायल

Israel-Hamas War: इजराइल और फलस्‍तीन के आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध जारी है. इस संघर्ष में अब तक एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं हमास के हमलों के बाद भारती और अमेरिका इजराइल के पक्ष में उतर आए हैं.  जानकारी के अनुसार, इजराइल पर हमास के आतंकी हमले में एक भारतीय महिला भी घायल हुई है. महिला भारत के केरल राज्‍य की निवासी है और बीते कई सालों से इजराइल में रहकर काम कर रही थी. महिला की हालत गंभीर बताई जा रही है. उसका अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं हमास के हमले में इजराइल में रह रहे 10 नेपाली नागरिक भी मारे गए हैं. इसकी पुष्टि नेपाल के दूतावास ने की है.

हमले का शिकार हुई भारतीय महिला
हमले में घायल हुई भारतीय महिला की पहचान शीजा आनंद (41 वर्षीय) के रूप में हुई है. बताया जा रहा है कि भारतीय महिला रॉकेट हमले में घायल हुई है, जिसका इस्राइल के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है. हमले के बाद शीजा आनंद ने केरल में रह रहे अपने परिवार से बात कर अपने सुरक्षित होने की जानकारी दी थी लेकिन बातचीत के दौरान ही उसका फोन कट गया. बाद में इजराइल में ही रहने वाले केरल के एक निवासी ने शीजा के परिवार को बताया कि हमले में शीजा घायल हो गई है और उसका एक अस्पताल में इलाज चल रहा है.

नेपाल के 10 नागरिकों की मौत
इजराइल पर हमास के हमले में नेपाल के 10 नागरिकों की मौत हुई है. वहीं चार अन्य नेपाली नागरिक घायल हुए हैं और एक लापता बताया जा रहा है. सोमवार को नेपाल के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर इसकी पुष्टि की है. नेपाली विदेश मंत्रालय ने बयान में बताया कि इस्राइल के किबूज एलुमिम के एक कृषि फार्म में 17 नेपाली नागरिक काम कर रहे थे। हमास के हमले में इनमें से 10 नेपाली नागरिकों की मौत हो गई है। वहीं दो सुरक्षित बच गए। चार अन्य नेपाली नागरिक घायल हुए हैं और एक लापता है। येरूशलम स्थित नेपाली दूतावास ने भी हमास के हमले में 10 नेपाली नागरिकों के मारे जाने की बात कही है। फिलहाल इन नेपाली नागरिकों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है. शवों को जल्द ही नेपाल लाया जाएगा. नेपाली सरकार ने इजराइल की सरकार से घायलों की मदद की अपील की है. साथ ही ये भी कहा है कि इजराइल में काम कर रहे जो नेपाली नागरिक वापस आना चाहते हैं, उन्हें लाने के लिए भी इजराइल सरकार से मदद मांगी जाएगी.

हमास के हमले से दुनिया स्तब्ध
आपको बता दें कि शनिवार को फलस्‍तीन के आतंकी संगठन हमास ने इस्राइल पर अप्रत्याशित हमला कर दिया. पहले हमास ने इस्राइल पर हजारों रॉकेट दागे और फिर उसके आतंकियों ने इस्राइल की सीमा में घुसकर वहां के सीमावर्ती इलाकों में भारी तबाही मचाई और बड़े पैमाने पर लोगों को मौत के घाट उतार दिया। वहीं इजराइल जवाबी कार्रवाई में गाजा के करीब 400 लोगों मारे जाने की खबर है. इस युद्ध में अब तक 1100 से ज्‍यादा लोग मारे जा चुके है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *