Rishikesh: क्रिसमस और थर्टी फर्स्ट के लिए सजने लगे कैंप, ऋषिकेश में 40% बुकिंग फुल

Rishikesh: क्रिसमस और थर्टी फर्स्ट की तैयारियों को लेकर ऋषिकेश (Rishikesh) के हेंवलघाटी, तपोवन और शिवपुरी क्षेत्र में कैंप सजने लगे हैं. दरअसल, क्रिसमस के दिन दिल्ली, हरियाणा, मुंबई, राजस्थान समेत विभिन्न प्रांतों के पर्यटक यहां पहुंचते हैं. पर्यटकों के लिए इस दिन को यादगार बनाने के लिए कैंप संचालकों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं, क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए अब तक करीब 40 फीसदी सैलानियों ने ऑनलाइन बुकिंग भी कर दिए हैं. जबकि कई पर्यटक तैयारियों को लेकर पूछताछ कर रहे हैं.

Rishikesh: ज्‍यादा भीड़ उमड़ने की उम्‍मीद

आपको बता दें कि हर साल 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है, जो कि इस साल योमवार के दिन पड़ रहा है. इससे पहले शनिवार और रविवार वीकेंड है. तीन दिन का अवकाश होने के वजह से कैंप व्यवसायियों को कैंपों में भीड़ उमड़ने की संभावना है. हेंवलघाटी क्षेत्र अंतर्गत रत्तापानी, गरुड़चट्टी, घटूटगाड़, मोहनचट्टी, बैरागढ़, बिजनी, नैल, शिवपुरी क्षेत्र अंतर्गत कौड़ियाला, व्यासी, गूलर और तपोवन अंतर्गत घूघतानी, पाथौं, क्यार्की आदि क्षेत्रों में पर्यटकों के लिए लग्जरी कैंप सज गए हैं.

40 फीसदी ऑनलाइन बुकिंग फुल

क्रिसमस और नए साल का जश्न को शानदार बनाने के लिए कैंप व्यवसायियों की तरफ से पर्यटकों के लिए बॉर्न फायर, क्रिसमस ट्री, डीजे, केक कटिंग और आतिशबाजी आदि की व्यवस्था की जा रही है. हालांकि कैंप व्यवसायी त्रिवेंद्र नेगी, अरविंद नेगी और जीतपाल ने बताया कि क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए कैंपों में अब तक करीब 40 फीसदी ऑनलाइन बुकिंग हो गई है. क्रिसमस पर तीन दिन का अवकाश होने का लाभ भी कैंप व्यवसायियों को मिलेगा. वहीं, राफ्टिंग व्यवसायियों में मायूसी है.

व्यवसायियों का कहना है कि मौसम परिवर्तन होने के वजह से दिसंबर और जनवरी में राफ्टिंग के शौकीनों की संख्या न के बराबर होती है. गंगा रिवर राफ्टिंग रोटेशन समिति के अध्यक्ष दिनेश भट्ट ने बताया कि ठंडा होने के कारण दिसंबर से लेकर फरवरी तक राफ्टिंग के कारोबार ठंडा रहता है.

यह भी पढ़े:- Today Horoscope: मिथुन राशि वालों को होगा धन लाभ, तुला राशि वाले रहेंगे परेशान, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *