40 क्विंटल फूलों से सजा केदारनाथ धाम, इस बार तीर्थयात्रियों के लिए हुआ ये खास बदलाव

Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा शुरू होने में महज कुछ घटों का समय शेष है. ऐसे में कपाट खुलने की तैयारियां जोरो सोरो से की जा रही है. इस दौरान मंदिर को 40 क्विंटल से सजाया जा रहा है. इस बीच बदरी-केदार मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने तीर्थयात्रियों से भक्तिभाव से दर्शन करने के लिए आने और सोशल मीडिया की रील बनाने से बचें रहने की अपील भी की है.

मंदिर समिति अध्यक्ष ने बताया कि चारधाम यात्रा में उन्होंने दर्शन की व्यवस्था पूरी कर ली है. केदारनाथ धाम में आस्था पथ से लेकर मंदिर तक रेलिंग बनाई गई है. वहीं, बदरीनाथ धाम में भी व्यवस्था सुदृढ़ की गई है, जिससे कि तीर्थयात्रियों को दर्शन करने में कोई समस्‍या न हो.

Chardham Yatra 2024: वीआईपी के साथ तस्वीरें लेने से बचें

उन्होंने ये भी बताया कि सरकार ने 25 मई तक सभी राज्यों से वीआईपी, वीवीआईपी को दर्शन के लिए न आने का अनुरोध किया है. वहीं, मंदिर समिति ने भी सभी कर्मचारियों, अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि वे वीआईपी के साथ तस्वीरें लेने, मालाएं पहनाने से दूर रहें. जिससे की दर्शन के दौरान कोई अव्यवस्था न हो.

Chardham Yatra 2024: मोबाइल, कैमरा पर होगा प्रतिबंध

अजेंद्र अजय ने बताया कि केदारनाथ धाम, बदरीनाथ धाम में इस बार दर्शन की प्रक्रिया को और भी सरल बनाने पर ध्‍यान दिया गया है. मंदिर समिति की टीमें भी पहले से ही तैनात हो गई हैं. उन्होंने सभी तीर्थयात्रियों से अपील की है कि वह दोनों धामों में व्यवस्थाएं बनाने में सहयोग दें. उन्होंने बताया कि दोनों धाम में मास्टर प्लान के अंतर्गत तीर्थयात्रियों के लिए लॉकर बनाए जा रहे हैं, जिसमें वे अपने सामानों को रख सकेंगे. इसके बाद मंदिर परिसर में दर्शन के दौरान मोबाइल, कैमरा को पूर्ण प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.

ऑनलाइन पूजा बुकिंग का भी उत्साह

मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने बताया कि मंदिर में भीड़ ज्यादा होने के कारण कई लोग पूजा से वंचित रह जाते हैं, इसके लिए https://badrinath -kedarath.gov.in के माध्यम से पहले ही ऑनलाइन पूजा बुकिंग की सुविधा दी गई है.

बता दें कि इस साल अब तक करीब 8000 से अधिक श्रद्धालुओं ने ऑनलाइन बुकिंग कराई है. वहीं, पिछले साल चारधाम यात्रा में बदरीनाथ धाम में 19,700 और केदारनाथ धाम में 20,000 से अधिक श्रद्धालुओं ने पूजा के लिए ऑनलाइन बुकिंग कराई थी.
 

इसे भी पढ़े:- Lok sabha Elections: आज यूपी दौरे पर रहेंगे जेपी नड्डा, चौथे-पांचवें चरण के चुनाव तैयारियों की करेंगे समीक्षा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *