Travel Destination: उज्जैन के आस पास मौजूद इन जगहों का दीदार सफर को बनाएगा यादगार

Best Destination Near Ujjain: गर्मी की छुट्टियों में अधिकतर लोग घूमने जाने का प्लान जरूर करते हैं। किसी को धार्मिक स्‍थलों पर जा पसंद होता है तो किसी को हिल स्टेशन की सैर करना पसंद करता है। ऐसे में यदि आप इस बार मध्य प्रदेश स्थित उज्जैन ट्रिप की प्‍लानिंग कर रहे है, तो इसके आसपास मौजूद कुछ जगहों की सैर करना भी आपके लिए बेस्ट हो सकता है। उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर है जो 12 ज्योतिर्लिंगों में एक है। यहां प्रति वर्ष लाखों की संख्या में लोग भगवान शिव के दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में अगर आप उज्जैन का सफर प्लान कर रखे हैं, तो इसके आसपास मौजूद इन 4 जगहों का दीदार करके अपने सफर को यादगार बना सकते हैं।

रतलाम
जिनको नेचर से प्‍यार है उनके लिए उज्जैन के पास मौजूद रतलाम की सैर करना खूबसूरत अनुभव हो सकता है। रतलाम को शानदार सेलाना पैलेस के लिए भी जाना जाता है, जहां पैलेस के बीच में 200 साल पुराना आलीशान बगीचा मौजूद है। इतना ही नहीं, यहां आप कैक्टस गार्डन, धोलावाद डैम और बांधवगढ़ नेशनल पार्क की सैर भी कर सकते हैं।

जानापाव कुटी
जानापाव कुटी तरह-तरह की जड़ी-बूटियों के लिए फेमस जगह है। यह चारो तरफ से पहाड़ियों से घिरी है। जानापाव कुटी उज्जैन से केवल 98 किमी की दूरी पर मौजूद है, जहां से आप पहाड़ों के बीच से बहती चंबल नदी का दीदार भी कर सकते हैं। इसके साथ ही आप यहां ट्रेकिंग का लुत्फ़ भी भरपूर तरीके से उठा सकते हैं।

देवास
नेचर लवर्स और धार्मिक प्रवत्ति के लोगों के लिए देवास की सैर बेस्‍ट हो सकता है। यहां के खूबूसरत नज़ारे लोगों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। देवास की सैर के दौरान आप शिप्रा बांध, पुष्पगिरी तीर्थ, शंकरगढ़ हिल्स, कावड़िया हिल्स और मीठा तालाब का भी दीदार कर सकते हैं।

रालामंडल वाइल्ड लाइफ सेंचुरी
रालामंडल वन्यजीव अभ्यारण उज्जैन से कुल 69 किमी की दूरी पर स्थित है। यह खूबसूरत प्राकृतिक नजारों और सुंदर व दुर्लभ पशु-पक्षियों के लिए जानी जाती है। ये सेंचुरी सात सौ मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है जहां आप ट्रेकिंग और जीप सफारी का आनंद भी भरपूर उठा सकते हैं। दर्शकों के लिए इसके खुलने का समय सुबह सात बजे से शाम पांच बजे के बीच का है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *