Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा की है तैयारी, तो पैंकिंग में जरूर रखें ये चीजें

Packing For Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा हिंदू धर्म में सबसे बड़ी धार्मिक यात्राओं में से एक है। प्रत्‍येक हिंदू अपने जीवनकाल में एक बार यहां जरूर जाना चाहता है। यह धार्मिक यात्रा हर साल जम्मू और कश्मीर की सरकार द्वारा हिमालय में आयोजित की जाती है। अमरनाथ यात्रा में हजारों शिव भक्त शामिल होते हैं। इस बार अमरनाथ यात्रा की शुरुआत 1 जुलाई से हो रही है। 30 जुलाई तक जारी रहने वाली अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 17 अप्रैल से शुरू हो चुके हैं। बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए तीर्थ यात्रा काफी उत्साहित हैं। जिन यात्रियों को सफर पर निकलना है, उन्होंने तैयारियां भी शुरू कर दी होंगी। हालांकि अधिक उत्साह और हड़बड़ाहट में अक्सर लोग कुछ गलतियां भी कर देते हैं। जिससे यात्रा के समय परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े, इसके लिए यात्रा से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

बाबा के दर्शन के लिए जाने से पहले जारी गाइडलाइन को सही से पढ़ लें। इसके साथ अमरनाथ यात्रा के लिए जरूरी सामान की एक सूची तैयार कर लें, ताकि जरूरत का सामान ले जाना भूल न जाएं। यात्रा के दौरान लंबी चढ़ाई करनी होती है। सुविधानुसार बैग में कम और बेहद जरूरी सामान ही रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं, अमरनाथ यात्रा के लिए पैकिंग करते समय बैग में क्या जरूरी सामान ले जाना चाहिए।

कपड़े
अमरनाथ यात्रा पर जाने से पहले, सफर के लिए सामान पैक करते समय मौसम के अनुसार बैग में कपड़े रखें। यह पता कर लें कि अमरनाथ का मौसम कैसा है और आपकी यात्रा तिथि के दौरान संभावित कैसा मौसम रहेगा। इस आधार पर बैग में पर्याप्त गर्म कपड़े रख सकते है। भारी भरकम कपड़ों के बजाए हल्के गर्म कपड़े रखें। कपड़ों में साड़ी या धोती आदि रखने से बचें, क्योंकि इन्हें पहनकर यात्रा करना मुश्किल हो सकता है। दस्ताने, मोजे और टोपी जरूर रखें।

मानसून का ध्यान

बाबा बर्फानी के दर्शन 1 जुलाई से 30 जुलाई तक किया जा सकता है। इस दौरान मानसून शुरू हो जाते हैं। बारिश की संभावना का ध्यान रखते हुए छाता, रेनकोट, वाटरप्रूफ जूते और वाटरप्रूफ बैग साथ रखें।

जरूरी दवाएं
सभी यात्राओं में से अमरनाथ यात्रा को बेहद कठिन यात्रा माना जाता है। सफर के दौरान तबीयत खराब होने की स्थिति से बचने के लिए जरूरी दवाइयां जैसे सिरदर्द, सर्दी जुकाम और शरीर दर्द की दवा साथ ले जाएं। बैंड एड्स, आयोडेक्स और मूव आदि भी रख लें।

जरूरी सामान
अमरनाथ यात्रा के लिए पैकिंग कर रहे हैं तो अपना मोबाइल और चार्जर, जूते-चप्पल, खाने के लिए हल्का स्नैक्स रख सकते हैं जो कि अमरनाथ यात्रा की गाइडलाइन के मुताबिक होना चाहिए। गाइडलाइन में कहा गया कि फैटी स्नैक्स, जंक फूड आदि अमरनाथ में पूरी तरह से बैन है। इसलिए ये सामान बैग में न रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *