Virus Tips: कहीं आपके भी कंप्‍यूटर में वायरस तो नहीं, इन तरीकों से लगाए पता

Virus Tips: आज के सुपरफास्ट इंटरनेट के इस दौर में किसी के भी फोन या कंप्यूटर वायरस आसानी से डाला जा सकता है. पहले के समय में ज्‍यातर लोग अपने कंप्यूटर में एंटीवायरस रखते थे लेकिन विंडोज डिफेंडर के आ जाने के बाद अधिकतर लोगों ने एंटीवायरस से तौबा कर लिया है.

वहीं, अब वायरस भी इतने स्मार्ट हो गए हैं कि कंप्यूटर में होते हुए भी उन्हें पहचान कर पाना एक मुश्किल टास्‍क हो गया है. ऐसे में कहीं आपके भी कंप्‍यूटर में वायरस (Virus) तो नहीं, इसके लिए आपको आज हम कुछ ट्रिक बताने जा रहे है, जिससे आप अपने सिस्‍टम के वायरस को घर बैठे ही पता लगा सकते है…

Virus Tips: ऐसे लगाएं सिस्‍टम में वायरस का पता
  • यदि आपके कंप्यूटर में कोई एकाउंट अपने आप ही साइन आउट हो जा रहा है या फिर बार-बार कंप्यूटर क्रेश करता हो तो तुरंत किसी अच्छे एंटी वॉयरस से उसे स्कैन कराएं या फिर खुद करें.
  • वहीं, आपके कंप्यूटर में पड़ा एंटीवॉयरस आपको खतरनाक मॉलवेयर के बारे में अलर्ट नहीं भेजता तो इसके लिए आपके पास कई और तरीके हैं. ऐसे में कंप्यूटर में वॉयरस अलर्ट पाने के लिए आप जैसे ही कंप्यूटर में कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें और वो इंस्टॉल न हो, तो हो सकता है कि आपके कंप्यूटर में वायरस की एंट्री हो चुकी है. 
  • इसके अलावा, यदि आपके कंप्यूटर की स्पीड अचानक स्लो हो जाए तो भी आपको समझ लेना चाहिए कि आपके फोन या कंप्यूटर में वॉयरस (Virus) या मॉलवेयर आ चुके हैं.
  • आपके कंप्यूटर में अपने आप कोई ऐसा मैसेज आने लगे जो बंद होने पर भी न जाए तो इसका मतलब कोई मॉलवेयर या वॉयरस आपके कंप्‍यूटर में आ चुका है.
  • इन सबके अलावा, यदि आपके कंप्यूटर में सेव फाइलों का साइज अपने आप ही बदलने लगे तो भी आपको समझ लेना चाहिए कि आपके कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में कोई गड़बड़ी हो रहा है.

इसे भी पढ़े:-Google Gmail: बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं Gmail पर काम, इस ट्रिक का करें इस्‍तेमाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *