Indoor Gardening: इनडोर प्‍लांट्स को कितना दें पानी? बेहतर ग्रोथ के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Watering the Indoor plants:  कुछ लोग गार्डिनिंग के शौकीन होते है। लोगों को घर में पौधे लगाने का बहुत शौक होता है। इसके लिए वो तरह-तरह के पौधे घर में लगाते हैं। आजकल इनडोर प्लांटिंग का काफी ट्रेंड में है। अक्‍सर शहरों में देखा जाता है कि अधिकांश लोग घरों में पौधे लगाए रहते हैं। घर में लगाए गए इन पौधों की देखभाल करना बेहद जरूरी होता है। समय-समय पर उन्हें पानी देना सबसे आवश्यक होता है। इनडोर पौधों को लेकर अधिकांश लोगों को ये जानकारी नहीं होती कि कितना पानी देना चाहिए।

इनडोर प्‍लांट्स को अगर कम पानी देंगे तो वो जल्दी सूख जाएंगे। वहीं, उन्हें अधिक पानी देंगे तो उनके सड़ने का खतरा बढ़ जाता है। पौधों को ज्यादा पानी देना भी नुकसानदेह होता है, इसलिए हमेशा जरूरत को समझते हुए ही पानी देना चाहिए। अगर आप भी अपने घरो में पौधा लगाए है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि रोजाना या सप्ताह में इनडोर पौधों को कितना पानी देना चाहिए।

कितना पानी दें?
इनडोर पौधे को पानी की अलग-अलग जरूरत होती है। किसी भी पौधे में पानी की समान मात्रा की जरूरत नहीं होती। जहां बड़े पत्ते वाले पौधों को ज्यादा पानी की जरूरत होती है छोटे पत्ते वाले अधिकांश पौधों को कम पानी चाहिए होता है। अगर किसी पौधे की पत्तियां मुरझाई हुई हैं तो ये समझ जाना चाहिए कि उन्हें पानी की जरूरत है। ऐसे में उन्हें तुरंत पानी डे। सप्ताह में कम से कम एक बार इनडोर पौधों की जांच जरुर करें। उन्हें देखें कि कहीं पत्तियां मुरझाई हुई तो नहीं है।

 

पौधों को पानी देने के लिए वाटरबैग का इस्तेमाल बेहतर हो सकते हैं। हर एक से दो दिन में पौधों की नमी की जांच करते रहे। अगर उंगली मिट्टी में आसानी से जाए तो समझिए अभी पानी की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन अगर मिट्टी सूख रही हो तो उसे पानी की आावश्‍यकता है। पौधों के लिए बारिश का पाने सबसे अच्छा माना जाता है। बारिश के पानी से पौधे खिल उठते हैं। पौधों को हमेशा सुबह पानी देने का प्रयास करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *