Most Common passwords: काफी आसानी से हैक हो जाते हैं ये पासवर्ड, दुनिया में सबसे अधिक किया जाता है इस्‍तेमाल

Most Common passwords: आज के समय में टेक्‍नोलॉजी का विस्तार से काफी तेजी से हो रहा है. जिसके मदद से हम भारी से भारी कामों को आसानी से और बेहद ही कम समय में पूरा कर ले रहे है. लेकिन ये बढ़ती हुई तकनीकी एक तरफ जहां हमारे जीवन की राह को आसान कर रही है, वहीं दूसरी ओर उतनी ही बड़ी समस्‍या भी बनती जा रही है. दुनिया में टेक्‍नोलॉजी जितनी तेजी से बढ़ रही है हैकर्स भी उतनी ही तेजी से अपना जाल फैला रहे है.

दरअसल, जब एक यूजर सोशल मीडिया अकाउंट बनाता है तो उसके लिए पासवर्ड की जरूरत होती है. ऐेसे में अधिकतर यूजर्स एक आम पासवर्ड रखते हैं. जिसे हैक करना बेहद ही आसान होता है. इस लेख के माध्‍यम से आज हम आपको कुछ ऐसे ही पासवर्ड बताने वाले हैं जिन्हें हैक करना काफी सरल होता है. इसके साथ ही इन पासवर्ड को सबसे ज्यादा इस्तेमाल (Most Common passwords) भी किया जाता है.

Most Common passwords: सबसे ज्यादा यूज होने वाले पासवर्ड

यूजर्स के द्वारा जब भी कोई पासवर्ड क्रिएट किया जाता है तो उसके द्वारा सबसे अधिक ‘123456’ पासवर्ड का ही इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल, पासवर्ड व्यवस्थित करने में मदद करने वाली सॉफ्टवेयर कंपनी नॉर्डपास द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक ऐसे पासवर्ड महज कुछ सेकंड में ही हैक किए जा सकते हैं.

अध्‍ययन से पता चलता है कि दुनिया में करीब 45 लाख यूजर्स ने ‘123456’ पासवर्ड का  उपयोग किया, तो वहीं 40 लाख ऐसे यूजर्स हैं जो एडमिन ही पासवर्ड रखते हैं. इतना ही नहीं, 13.7 लाख ऐसे यूजर्स हैं जो ‘12345678’ पासवर्ड प्रयोग करते हैं.

Most Common passwords: भारत की स्थिति

वहीं, भारत की बात करें तो यहां भी एक मोस्ट कॉमन पासवर्ड है 123456. इस पासवर्ड का यूज करीब 3.6 लाख लोग करते हैं, इसके अलावा 1.2 लाख लोगों के द्वारा Admin पासवर्ड का यूज किया जाता है.

Most Common passwords: हैक होने का बढ़ जाता है खतरा

शोधकर्ताओं की मानें तो इस तरह के पासवर्ड को हैकर्स के लिए हैक बहुत ही आसान होता है. इन्हें कुछ ही सेकंड के अंदर हैकर्स हैक कर सकते है और आपके डिवाइस में मैलवेयर इंन्स्टॉल कर सकते हैं. इतना ही नहीं आपके अकाउंट के माध्‍यम से ही संवेदनशील जानकारी को भी चुराया जा सकता है.

इसे भी पढ़े:-Mystery of Universe: ब्रह्मांड में उड़ता दिखा आकाशीय हिम देवदूत, नासा ने शेयर की अद्भुत तस्वीर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *