Meta: इस देश के लोगों को अब फेसबुक-इंस्टाग्राम पर नहीं मिलेगी खबर, मेटा ने ब्लॉक किया लिंक

Technology News: फेसबुक और व्‍हाट्सएप की पैरेंट कंपनी Meta ने कनाडा में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर समाचार को ब्लॉक करना शुरू कर दिया है। बता दें कि मेटा ने यह फैसला उस कानून के विरोध के तौर पर लिया है जिसमें कहा गया है कि सोशल मीडिया कंपनियों को समाचार के बदले समाचार प्रकाशक को पैसे देने होंगे। नया नियम फेसबुक, गूगल और ट्विटर समेत सभी सोशल मीडिया कंपनियों पर लागू होता है। Google ने भी इसी तरह की चेतावनी दी है।

मेटा ने कहा है कि समाचार प्रकाशकों द्वारा फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शेयर किए समाचार लिंक को ब्लॉक कर दिया गया है और वे किसी भी यूजर्स को नहीं दिखेंगे। इसके अलावा मेटा ने अपने इन दोनों प्लेटफॉर्म पर न्यूज शेयरिंग को भी बंद कर दिया है। मेटा ने कहा है कि इसकी शुरुआत मंगलवार से हो गई है और यह कई हफ्तों तक चलेगा, हालांकि AFP के एक रिपोर्टर ने फेसबुक पर न्यूज देखने का दावा किया है लेकिन कई यूजर्स ने न्यूज लिंक ब्लॉक होने का भी दावा किया है।

क्‍या है मामला ?

दरअसल ऑस्ट्रेलिया की तरह ही कनाडा में ऑनलाइन समाचार अधिनियम पेश किया गया है जिसका उद्देश्य कनाडाई मीडिया का समर्थन करना है। कनाडा के कई मीडिया हाउस पिछले कुछ साल में बंद हो गए हैं और कईयों को लाखों डॉलर का नुकसान हुआ है। नए कानून के मुताबिक सोशल मीडिया कंपनियों को मीडिया हाउस के साथ साझेदारी करनी होगी और खबरों के बदले पैसे देने होंगे।

कनाडा के संसदीय बजट वॉचडॉग के एक अनुमान के मुताबिक नए कानून के तहत कनाडाई अखबारों को डिजिटल प्लेटफॉर्म से प्रति वर्ष लगभग $330 मिलियन यानी करीब 2,719 करोड़ रुपये प्राप्त हो सकते हैं। मेटा का कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर खबरों को शेयर करने से मीडिया हाउस को फायदा होता है। उन्हें नए-नए पाठक मिलते हैं और उनकी खबरों की पहुंच ग्लोबली होती है। ऐसे में अतिरिक्त पैसे देने का कोई तर्क नहीं है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *