UGC: देश के 20 यूनिवर्सिटी ‘फर्जी’ घोषित, इनकी डिग्रियां भी नहीं होंगी मान्य, UP के 4 विश्वविद्यालय भी शामिल

Lucknow news updates: यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन ने देशभर में अवैध तरीके से संचालित की जा रही 20 फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची जारी करते हुए कहा कि इनकी डिग्रियां न तो मान्‍य होंगी और न ही उच्‍च शिक्षा के लिए प्रयोग किया जा सकेगा। यूजीसी ने बताया कि देश भर मे कुल 20 यूनिवर्सिटी फर्जी तरीके से संचालित हो रही हैं। बताया जा रहा है कि इन यूनिवर्सिटी में चार उत्तर प्रदेश के यूनिवर्सिटी भी शामिल है।

यूजीसी ने एक बयान जारी कर कहा है कि कई संस्थान यूजीसी अधिनियम के प्रावधानों के विपरीत डिग्री प्रदान कर रहे हैं। ऐसे विश्वविद्यालयों द्वारा प्रदान की गई डिग्री न तो मान्यता प्राप्त होगी और न ही उच्च शिक्षा या रोजगार के उद्देश्य से मान्य होगी। इन विश्वविद्यालयों को कोई डिग्री प्रदान करने का अधिकार नहीं है। यूजीसी ने उत्तर प्रदेश गांधी विद्यापीठ, प्रयाग, इलाहाबाद, नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो काम्प्लेक्स होम्योपैथी, कानपुर, नेताजी सुभाष चंद्र बॉस यूनिवर्सिटी, अचलताल, अलीगढ़ और भारतीय शिक्षा परिषद, भारत भवन, मटियारी, चिनहट, फैजाबाद रोड, लखनऊ को फर्जी करार दिया है।

यूजीसी के मुताबिक सबसे अधिक फर्जी यूनिवर्सिटी राजधानी दिल्ली में संचालित की जा रही है। बताया जा रहा है कि दिल्ली में आठ विश्वविद्यालय ऐसे हैं जो फर्जी तरीके से डिग्रीयां बांट रहे हैं। इनमें अखिल भारतीय सार्वजनिक और शारीरिक स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान, कमर्शियल यूनिवर्सिटी लिमिटेड, दरियागंज, संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय, व्यावसायिक विश्वविद्यालय, एडीआर-सेंट्रिक ज्यूरिडिकल यूनिवर्सिटी; भारतीय विज्ञान एवं इंजीनियरिंग संस्थान, स्व-रोजगार के लिए विश्वकर्मा मुक्त विश्वविद्यालय और आध्यात्मिक विश्वविद्यालय शामिल हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *