सीएम योगी ने जीबीसी-4 की तैयारियों का लिया जायजा, 19 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे शुभारंभ  

Lucknow:  यूपी ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर्स समिट 2023 के सफल कदम के बाद लखनऊ (Lucknow) में 19-21 फरवरी के बीच ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयो‍जन किया जाएगा. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इसी क्रम में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ शनिवार को ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-4 (जीबीसी-4) को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचे. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों के साथ जीबीसी-4 को लेकर की जा रही तैयारियों का जायजा लिया. उन्‍होंने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

मुख्‍यमंत्री ने खासतौर पर प्रधानमंत्री सहित अन्य वीआईपी मेहमानों और निवेशकों के आवागमन, बैठने और अन्य सुविधाओं के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली. इसके साथ ही उन्होंने मुख्य हाल और वहां बने मंच का निरीक्षण किया.


मालूम हो कि पिछले वर्ष 10 से 12 फरवरी के मध्य ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था. उसके करीब एक साल बाद 19-21 फरवरी के बीच ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-4 का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री सहित तमाम वीआईपी शामिल होंगे. साथ ही कार्यक्रम में दुनिया भर के 3000 से अधिक प्रतिभागी प्रतिभाग कर सकते हैं. इसमें जाने माने उद्योगपति, फॉर्च्यून ग्लोबल, इण्डिया 500 कंपनियां, विदेशी निवेशक भागीदार, राजदूत और उच्चायुक्त एवं अन्य प्रतिष्ठित अतिथि शामिल हैं.

स्टील शिपिंग कंटेनर्स बेस्ड जर्मन हैंगर में होगा मुख्य आयोजन

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में नए इनोवेशन के माध्‍यम से एक ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी की ओर तेजी से कदम बढ़ाते प्रदेश की सुदृढ़ अर्थव्यवस्था को दर्शाया जा रहा है. इसके तहत स्टील के शिपिंग कंटेनर्स को बेस बनाकर जर्मन हैंगर बनाए जा रहे हैं. 70 मीटर लंबा तथा 20 मीटर ऊंचा बन रहे इस इवेंट को 56 कंटेनरों को एक के ऊपर एक रखकर बने स्ट्रक्चर के टेंट में परिवर्तित करते हुए मेन पैवेलियन का निर्माण किया जा रहा है. इसके अलावायहां श्रीराम जन्मभूमि मंदिर सहित डिफेंस के तमाम इक्विप्मेंट्स के 3डी रेप्लिका मॉडल्स को दिखाया जाएगा.

34 लाख रोजगार के अवसरों का होगा सृजन

पिछले साल फरवरी में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 का भव्य आयोजन किया गया था. इस आयोजन के एक वर्ष के अंदर योगी सरकार ने 10 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा निवेश को धरातल पर उतारने जा रही है. इससे 34 लाख रोजगार के अवसर उपलब्ध होने के साथ ही 14,000 से अधिक विकास परियोजनाएं मूर्त रुप लेंगी.    

ये भी पढ़ें :- Paytm Crisis: आरबीआई ने पेटीएम को दी बड़ी राहत, पेटीएम पेमेंट्स बैंक में इस दिन तक हो सकेगा लेनदेन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *