Gandhi Jayanti: महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती आज, सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

Gandhi Jayanti 2023: आज पूरा देश राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर याद कर रहा है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 में हुआ था, वहीं लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को हुआ था. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी की 154वीं जयंती और लाल बहादुर शास्त्री की 119वीं जयंती  पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि. प्रदेश वासियों को ‘अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ की शुभकामनाएं. आइए, इस पुनीत अवसर पर सत्य, अहिंसा, प्रेम और स्वच्छता के संस्कार को आत्मसात कर ‘रामराज्य’ की संकल्पना के साथ देश और समाज के विकास में निरंतर अग्रसर रहने हेतु संकल्पित हों.”

सीएम ने महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि 

सीएम योगी ने कहा, “गांधी जी के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने वे पहले थे. इन्हें अपनाने से पूरे विश्व में शान्ति और सद्भाव स्थापित होगा, जिसकी आज आवश्यकता है. उनकी शिक्षा का अनुसरण ही गांधी जी के प्रति हम सभी की सच्ची श्रद्धांजलि होगी.”

उन्‍होंने कहा, “राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का मानना था कि साफ-सफाई, ईश्वर की आराधना के समान है. इसलिए उन्होंने लोगों को स्वच्छता अपनाने की शिक्षा दी. वर्तमान सरकार, गांधी जी के स्वच्छ भारत के स्वप्न को साकार करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इन प्रयासों के परिणामस्वरूप पूरे प्रदेश में स्वच्छता के व्यापक प्रसार में उल्लेखनीय सफलता मिली है.

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को किया याद

सीएम योगी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए लिखा, “शुचिता, सादगी व कर्तव्यनिष्ठा के आदर्श प्रतिमान, ‘जय जवान-जय किसान’ के उद्घोष से सुरक्षा-समृद्धि के दो प्रमुख घटकों को सशक्त करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री, ‘भारत रत्न’ लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि. उनका त्यागमय जीवन हम सभी के लिए एक पाथेय है.”

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *