डॉ आंबेडकर की पुण्‍यतिथि पर सीएम योगी का एलान, शोध करने वाले छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

Ambedkar Death Anniversary 2023: देश के संविधान लिखने वाले डॉ भीमराव आंबेडकर के पुण्‍यतिथि‍ (Ambedkar Death Anniversary 2023) यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके अस्थिकलश स्थल का जायजा लिया और उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. इस अवसर पर उन्होंने एलान किया निर्माणाधीन आंबेडकर स्मारक में शोध करने वाले छात्रों को प्रदेश सरकार की तरफ से छात्रवृत्ति दी जाएगी.

इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि प्रदेशवासियों की तरफ से श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. बाबा साहब ने कहा था कि हम सबसे पहले और अंत में भारतीय हैं. जो लोग भारत को कोसते हैं वह बाबा साहेब का भी अपमान करते हैं. दुनिया में जब भी दबे-कुचले समाज के उत्थान की बात होती है तो बाबा साहब का नाम याद आता है. उन्‍होंने कहा कि हमने समाज को जाति के आधार पर नहीं बांटा बल्कि गरीब, दलित, कमजोर वर्ग के विकास पर ध्यान दिया. हर गरीब और वंचित को प्रधानमंत्री आवास और शौचालय की सुविधा का लाभ मिलना चाहिए.

Ambedkar Death Anniversary 2023: चेहरा देखकर लाभ देती थी सपा

सीएम योगी ने कहा कि यूपी में सपा की सरकार चेहरा देखकर लाभ देती थी. दलितों और गरीबों के नाम पर राजनीतिक रोटी सेकी जाती थी लेकिन करते कुछ नहीं थे. मोदी सरकार ने बाबा साहब के सपनों को साकार किया है. जो लोग भारत विरोधी गतिविधियां चला रहे हैं वह बाबा साहब का अपमान करते हैं. यह सरकार हर गरीब और दलित के साथ खड़ी है.

Ambedkar Death Anniversary 2023: हर गरीब और दलित को आवास और राशन कार्ड की सुविधा दी गई है

सीएम योगी ने कहा कि बाबा साहब की प्रेरणा से हर गरीब और दलित को आवास और राशन कार्ड की सुविधा दी गई है. किसी प्रकार का छुआछूत नहीं हो इस मिशन पर काम कर रहे हैं. प्रत्येक गरीब को आवास दिलाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. श्रमिकों के बच्चों के लिए कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालय बनाया गया है. हर जिले में परिनिर्वाण दिवस के कार्यक्रम हो रहे है. बाबा साहब के संकल्प से लोगों को जोड़ रहे हैं.

उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा कि आधुनिक भारत के निर्माण में अविस्मरणीय योगदान देने वाले बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर का पूरा जीवन लोकतंत्र की जीवंत पाठशाला है. संविधान शिल्पी, ‘भारत रत्न’ बाबा साहब का हर कार्य, हर निर्णय ‘अंत्योदय’ को समर्पित था. ऐसे हुतात्मा को उनके महापरिनिर्वाण दिवस पर विनम्र श्रद्धांजलि!

ये भी पढ़ें :- पार्ट टाइम जॉब स्कैम को लेकर एक्‍शन में सरकार, ब्‍लॉक किए गए 100 से अधिक वेबसाइट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *