Himachal Weather: रामपुर में दो बार बादल फटने से मची तबाही, कई मकान बहे, इन जिलों में बाढ़ का अलर्ट

Shimla News: शिमला जिले के रामपुर में देर रात दो बार बादल फटने से तबाई मच गई। रामपुर ब्‍लॉक के सरपारा पंचायत के कंधार गांव में बादल फटने से सेब के बगीचों और मकानों को भारी क्षति हुआ है। कई मकान बह गए हैं। गनिमत ये रही कि मकानों के ढहले से पहले ही लोग भागने में सक्षम रहे। बादल फटने के बाद आई बाढ़ से प्राथमिक पाठशाला का भवन, युवक मंडल का भवन और अन्य लोगों के मकान बह गए हैं। इसके अलावा बाढ़ में मवेशी भी बइ गए है। वहीं कई सेब के बगीचे पानी से लबालब भर गए है।

मिली जानकारी के अनुसार, देर रात अचानक 11 बजे बादल फटा और लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई लेकिन मकानों और बगीचों को काफी नुकसान हुआ है। इसके बाद फिर तीन बजे बादल फटने से आई बाढ़ ने तबाही मचा कर रख दी। सरपारा पंचायत के प्रधान मोहन कपाटिया ने बताया कि सरपारा पंचायत के कंधार गांव में बादल फटा है। उन्होंने कहा कि सरपारा गांव का सपंर्क देश-दुनिया से कट गया है। उन्होंने प्रशासन से मांग की है कि मौके पर जाकर स्थिति की जायजा लेने के बाद प्रभावितों को तुरंत राहत दी जाए।

भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने बुधवार और वीरवार के लिए भारी बारिश का ऑरेंज और शुक्रवार को येलो अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में 31 जुलाई तक मौसम खराब बने रहने की संभावना हैं। चंबा, कांगड़ा, सिरमौर, शिमला, बिलासपुर, हमीरपुर, कुल्लू, मंडी व किन्नौर जिले में अगले 24 घंटों के लिए बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है। लोगों को नदी-नालों के किनारे न जाने की हिदायत दी गई है।

छह उपमंडलों में 28 जुलाई तक बंद रहेंगे स्‍कूल

भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए रामपुर बुशहर, जुब्बल, कोटखाई, रोहडू, चौपाल और ठियोग उपमंडल के तहत आने वाले सभी सरकारी व निजी स्कूल 28 जुलाई तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। वहीं, सीबीएसई व आईसीएसई से संबद्ध स्कूल विद्यार्थियों व स्टाफ की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए अपने स्तर पर फैसला ले सकते हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *