BCCI Central Contracts: खिलाड़ियों की सालाना कॉन्‍ट्रैक्‍ट लिस्‍ट जारी, ‍अय्यर-ईशान लिस्‍ट से बाहर

BCCI Central Contracts: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने खिलाड़ियों की सलाना कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी कर दी है. सत्र 2023-24 के लिए जारी लिस्ट में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को कोई जगह नहीं मिला है. दोनों खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट में हिस्सा न लेने के कारण बोर्ड नाराज था. उसका असर कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट में देखने को मिला है. बीसीसीआई ने कहा कि अय्यर और ईशान को वार्षिक अनुबंध नहीं दिया गया है. यूपी के बाएं हाथ के बल्लेबाज रिंकू सिंह को ग्रेड-सी में जगह मिली है. ए प्लस ग्रेड में कप्तान रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा हैं.  

30 खिलाड़ियों को अनुबंध

बोर्ड ने इस साल 30 खिलाड़ियों को अनुबंध दिया है. यह अक्‍टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक के लिए है. बीसीसीआई ने इस बार एक नई परंपरा जारी की है. उसने तेज गेंदबाजी अनुबंध भी अलग से दिया है. इस लिस्ट में आकाश दीप, विजयकुमार वैश्यक, उमरान मलिक, यश दयाल और विद्वथ कावेरप्पा का नाम शामिल हैं.

ग्रेड ए+: रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा.

ग्रेड ए: रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या.

ग्रेड बी: सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल और यशस्वी जायसवाल.

ग्रेड सी: रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, ऋतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वॉशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार.
 
बीसीसीआई का बयान…

बोर्ड ने अपने बयान में कहा कि जो खिलाड़ी इस अवधि के भीतर न्यूनतम तीन टेस्ट या आठ वनडे या 10 टी20 खेलने के मानदंडों को पूरा करते हैं, वे स्वचालित रूप से आनुपातिक आधार पर ग्रेड सी में शामिल होंगे. उदाहरण के लिए- ध्रुव जुरेल और सरफराज खान ने अब तक दो टेस्ट मैच खेले हैं, अगर इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज के पांचवें टेस्ट में शामिल होते हैं, तो उन्हें ग्रेड सी में शामिल किया जाएगा. बोर्ड ने सिफारिश की है कि सभी एथलीट उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें, जब वे राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों.

 ये भी पढ़ें :- UP: यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव को सीबीआई का नोटिस, जानिए क्‍या है मामला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *