Khandvi: स्नैक्स में टेस्टी फूड की है तलाश, तो ट्राई करें खांडवी, बनाना है बेहद आसान

Khandvi recipe: बेसन से तरह तरह की फूड डिशेस बनाई जाती हैं। भारतीय घरों में अक्‍सर बेसन के कई तरह के पकौड़े बनाए जाते हैं। लेकिन क्‍या आपको पता है कि बेसन से गुजरात की मशहूर डिश खांडवी बनाई जाती है। जी हां, इसे गुजरात में लोकप्रिय स्‍नैक्‍स के तौर पर जाना जाता है। इसे महाराष्ट्र में भी काफी पसंद से खाया जाता है। आप अगर स्नैक्स में टेस्टी फूड की तलाश में हैं तो इस बार खांडवी की रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं। इसका स्वाद बच्चों के साथ बड़े भी काफी पसंद आएगा। शाम की चाय के साथ भी खांडवी को सर्व किया जा सकता है। आपने अगर कभी खांडवी रेसिपी ट्राई नहीं की है तो हमारी बताई विधि की मदद से इसे बेहद आसानी से बना सकते हैं।

बनाने की सामग्री
बेसन – 100 ग्राम
दही – 1 कप
अदरक पेस्ट – 1/2 टी स्पून
कच्चा नारियल कद्दूकस – 1 टेबलस्पून
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
करी पत्ते – 4-5
हरी मिर्च कटी – 2
हल्दी – 1/4 टी स्पून
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादनुसार

बनाने की विधि
गुजरात की फेमस डिश स्वाद से भरपूर खांडवी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन छान लें। इसके बाद एक अन्य बाउल में दही डालें और उसे अच्छी तरह से फेंट लें और स्मूद कर लें। अब बेसन में दही डालकर अच्‍छे से मिलाएं। इसके बाद इस घोल में 2 कप पानी डालकर बैटर तैयार करें। फिर हल्दी, अदरक पेस्ट और स्वादानुसार नमक डालकर सभी चीजों को घोल के साथ मिला लें। अब एक कड़ाही को मीडियम आंच पर रखकर उसमें बेसन का घोल डाल दें। इसके बाद बड़ी चम्मच से चलाते हुए बेसन घोल को पकाएं। जब बेसन का घोल गाढ़ा होने लग जाए तो गैस की फ्लेम को धीमी कर दें। इसके बाद बेसन का घोल 8-10 मिनट तक और पकाएं। इस दौरान इसे बीच-बीच में चलाते रहें। इतने वक्त में खांडवी का घोल ठीक तरह से गाढ़ा हो जाएगा। इसके बाद गैस बंद कर दें।

अब एक ट्रे लें और उसमें खांडवी का तैयार घोल डालकर फैलाते जाएं। ध्यान रखें कि घोल पतला ही फैलाना है। घोल ज्यादा होने पर अलग-अलग ट्रे में डालकर फैलाएं। इसके बाद ट्रे को 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें जिससे घोल ठंडा होकर सैट हो जाए। इसके बाद चाकू की मदद से जमी परत की 2 इंच चौड़ी और लगभग 6 इंच लंबी पट्टियां काट लें। फिर हर पट्टी को लेकर उससे रोल बना लें और एक प्लेट में अलग रखते जाएं।
इसके बाद एक छोटे पैन में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद इसमें राई, करी पत्ते और कटी हरी मिर्च डालकर तड़का लगाएं। अब इस तड़के को खांडवी के ऊपर डालकर अच्छी तरह से फैला लें। स्वाद से भरपूर खांडवी बनकर तैयार हो चुकी है। इसके ऊपर कद्दूकस नारियल छिड़ककर स्नैक्स के तौर पर सर्व करें।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *