करेले का कड़वापन दूर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्‍स, सब्‍जी नहीं होगी कड़वी

Karela Cooking Tips:  हरी-सब्जियों में करेला बहुत कम ही लोगों को पसंद होता है. बच्‍चे तो इसे देखते ही नाक मुंह टेढ़ा करने लगते हैं. इसके पीछे की वजह है इसका स्‍वाद कड़वा होना, हालांकि यह जितना ही कड़वा है उससे कहीं ज्‍यादा सेहत के लिए फायदेमंद हैं. गर्मी के मौसम में ज्यादातर डॉक्टर करेला खाने की परामर्श देते हैं.

इसका सेवन कई बीमारियों में किया जाता है. करेला एक ऐसी सब्जी है, जिसे सही तरह से बनाना बहुत जरूरी होता है. अगर इसे सही से न बनाया जाए तो इसका स्वाद काफी कड़वा लगता हैं. अगर आप भी इस बात से परेशान हैं, कि करेला बनाते समय कड़वे रह जाते हैं, तो ये खबर आपके लिए है. इस लेख में हम आपको कुछ ऐेसे तरीके बताने जा रहे हैं,  जिनको अपनाने से बाद करेले की सब्जी का कड़वापन दूर हो जाएगा.  

लगा कर रखें नमक

करेला की सब्‍जी बनाने से पहले काटकर करीब 30 मिनट के लिए अच्छी तरह से नमक लगाकर रख दें. नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स करेले के कड़वे रस को हटा देते हैं. आप चाहें तो इन्हें नमक के पानी में भिगो कर भी रख सकते हैं. बनाने से पहले इसे अच्छी तरह से जरूर धोएं. 

बीजों को हटाएं

करेले के बीज ज्‍यादा कड़वा होते हैं. ऐसे में आप करेला काटते समय इसके बीजों को निकाल दें. बीज निकालने के बाद इसका कड़वापन बहुत कम हो जाएगा.  

सही से छीलें

करेलों को बनाने से पहले उसे जरूर छील लें. ऐसा करने से इसका कड़वापन कम होगा. करेले के छिलके में ही सबसे ज्यादा कड़वापन होता है. ऐसे में इसका मोटा छिलका उतार लें. बाद में आप चाहें तो इसे धूप में सुखाकर भरवां करेला बनाते समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

दही से कम होगा कड़वापन

यदि आप करेला बनाने से पहले एक घंटे तक उसे दही में भिगोकर रख देंगे तो इससे भी करेले का कड़वापन कम हो जाएगा. करेला बनाने के लिए इसे दही से निकालें और फिर इसकी सब्जी बनाएं.

ये भी पढ़ें :- UK Board Result 2024: उत्‍तराखंड बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्‍ट जारी, यहां देखें टॉपर्स लिस्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *