Wagner Chief: दुर्घटनाग्रस्त हुआ रूसी विमान, 10 की मौत, वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन भी थे सवार

Wagners chief Yevgeny Prigozhin: रूस से एक बेहद ही दुखद खबर सामने आई है। जहां राजधानी मॉस्को के उत्तर में एक निजी विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिससे विमान में मौजूद 10 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि इस विमान में वैगनर प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन भी सवार थे जिनकी मौत हो गई है। रूसी विमानन एजेंसी ने वैगनर प्रमुख के दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार होने की पुष्टि की है। एजेंसी ने कहा कि दुर्घटनाग्रस्त विमान में वैगनर प्रमुख प्रिगोझिन सवार थे, इस हादसे में कोई यात्री जीवित नहीं बचा।

कैसे हुआ हादसा

मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहे जेट में सात यात्री और चालक दल के तीन सदस्य सवार थे। जेट मॉस्को के उत्तर में टवेर क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वहीं, सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए कई वीडियो में जेट को दुर्घटनाग्रस्त होते दिखाया गया है, लेकिन यह हादसा कैसे हुआ और इसमें कितनी सच्चाई है यह कहना अभी मुश्किल है।

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी तास ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि विमान में तीन पायलट और सात यात्री सवार थे। दुर्घटना की जांच की जा रही है। वहीं, सोशल मीडिया टेलीग्राम पर अपुष्ट रिपोर्टों में दावा किया जा रहा है कि विमान को रूसी हवाई सुरक्षा बलों ने मार गिराया।

पुतिन के खिलाफ की थी बगावत
दरअसल, वैगनर ग्रुप क्रेमलिन-सहयोगी भाड़े का बल है और इसका प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन है। येवगेनी प्रिगोझिन ने जून में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बगावत कर दी थी और अपने सैनिकों के साथ मॉस्को की तरफ चढ़ाई कर दी थी, हालांकि बेलारूस के मध्यस्था करने के बाद वह पीछे हट गए थे। इससे पहले येवगेनी प्रिगोझिन का निजी सैन्य बल वैगनर यूक्रेन के खिलाफ रूस की नियमित सेना के साथ लड़ चुका है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *