गर्मी के मौसम में इन जगहों की करें सैर…

यात्रा। गर्मी के मौसम में लोग किसी ट्रिप पर जाना पसंद करते हैं। गर्मी में लोग ऐसी जगह पर यात्रा करने का प्लान बनाते हैं, जो ठंडी और खूबसूरत हो, ताकि गर्म तापमान पर ठंडक को महसूस कर सकें। लोग गर्मियों की छुट्टियों में पहाड़ी जगहों का चयन करते हैं।

अक्सर लोग ऐसी जगह पर जाना पसंद करते हैं, जो ठंडी और खूबसूरत होने से साथ ही मशहूर  भी हो। यदि पूरे परिवार के साथ कहीं जाना हो, तो लोग अक्सर धार्मिक स्थल पर जाना चाहते हैं। तीर्थ स्थलों पर घर के बड़े बुजुर्ग भी जाना चाहते हैं,

साथ ही बच्चों को भी ऐसी जगहों पर ले जाकर उन्हें संस्कार दिए जाते हैं। आप किसी ऐसे तीर्थ स्थल पर जाएं, जो गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट हों। पहाड़ों पर बसे इस तीर्थ स्थलों पर मंदिर के दर्शन करने के साथ ही आप ठंडक को महसूस कर पाएंगे। तो चलिए जानते हैं…

बद्रीनाथ धाम:- गर्मी के मौसम में लोग हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं। ऐसे में उत्तराखंड में कई हिल स्टेशन व पर्यटन स्थल हैं, आप जहां गर्मियों की छुट्टी पर जा सकते हैं। वहीं उत्तराखंड को धार्मिक स्थलों के लिए भी जाना जाता है। यहां कई तीर्थ स्थल हैं, आप जहां जा सकते हैं।

 उत्तराखंड के चार धामों में से एक बद्रीनाथ धाम है, जो काफी ऊंचाई पर स्थित है। बद्रीनाथ धाम के दर्शन कर बड़े बुजुर्ग धन्य महसूस करेंगे, तो वहीं बच्चे बद्रीनाथ जाने के रास्ते में आने वाले झरनों, पहाड़ियों को देखकर ही उत्साहित हो जाएंगे।

केदारनाथ धाम:- उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ धाम मशहूर व चार धामों में से एक है। गर्मी के मौसम में ही केदारनाथ धाम के कपाट कुछ महीनों के लिए खुलते हैं। आप ऐसे में केदारनाथ जा सकते हैं। आपको बर्फीली पहाड़ियों के बीच स्थित इस मंदिर में सुकून के साथ ही प्राकृतिक सुंदरता का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा।

माता वैष्णो देवी धाम:- जम्मू में माता वैष्णो देवी धाम है। आपको बता दें कि यह भारत का सबसे प्रमुख और बड़ा तीर्थ स्थल माना जाता है, जहां वर्ष भर भक्तों का जमावड़ा रहता है। यहां लाखों श्रद्धालु आते हैं। जम्मू से कुछ किलोमीटर दूर कटरा से माता वैष्णो देवी धाम के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं।

त्रिकुटा की पहाड़ियों पर माता का मंदिर बना हुआ है। ऊंची पहाड़ियों पर जाने के लिए दुर्गम मार्ग से जाना होता है। पहाड़ियों पर बसा यह तीर्थ स्थल भी गर्मियों की छुट्टियों में यात्रा के लिए बेस्ट है। आप चाहें तो तीर्थ स्थल के दर्शन के बाद जम्मू के अन्य पर्यटन स्थलों की ओर भी रुख कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *