हनुमान जयंती की शोभायात्रा के दौरान हुई हिंसा, कर्फ्यू लागू

ओडिशा। ओडिशा के संबलपुर में हनुमान जयंती की शोभायात्रा के दौरान कर्फ्यू लगा दिया गया।यह कर्फ्यू ताजा हिंसा की खबरों के बाद अगली सूचना जारी होने तक रहेगी। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुक्रवार शाम को हनुमान जयंती पर शोभायात्रा निकाले जाने के बाद हिंसा हुई। शहर की वर्तमान स्थिति की जानकारी मिलने के बाद संबलपुर एसडीएम ने आपराधिक प्रक्रिया संहिता की धारा 144(1) के तहत कर्फ्यू लगाए जाने की घोषणा की। नगर थाना, धानुपाली थाना, खेतराजपुर थाना, ऐंथापाली थाना, बरेईपाली थाना एवं संबलपुर के सदर थाना क्षेत्र के अधिकार क्षेत्र में किसी भी व्यक्ति या समूह को तत्काल प्रभाव से अगली सूचना तक घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है।

संबलपुर की जिलाधिकारी ने कहा कि सभी शैक्षणिक संस्थान, व्यापारिक प्रतिष्ठान और सरकारी एवं निजी कार्यालय बंद रहेंगे। जिलाधिकारी ने लोगों से प्रशासन के साथ सहयोग करने और पश्चिमी ओडिशा के इस शहर में जल्द से जल्द शांति बहाली सुनिश्चित करने की अपील की। उप महानिरीक्षक बृजेश कुमार राय ने बताया कि प्रशासन ने शुक्रवार रात शहर में हुई हिंसा के बाद क्षेत्र में शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए कर्फ्यू लागू करने का फैसला किया है।

 

उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई
आपात स्थिति में लोगों को सुबह आठ बजे से 10 बजे तक और दोपहर 3.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक आवश्यक वस्तुओं की खरीद करने की अनुमति है। इसके अतिरिक्त, जिला मुख्यालय अस्पताल में चिकित्सा आपात स्थिति के लिए एक हेल्पलाइन स्थापित की गई है और नागरिक इस हेल्पलाइन नंबर 7655800760 पर संपर्क कर सकते हैं। उपजिलाधिकारी ने कहा कि इस आदेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कई दुकानों में लगाई आग
रिपोर्ट के मुताबिक कहा गया कि शुक्रवार को ताजा हिंसा में कई दुकानों में आग लगा दी गई थी।  ओडिशा सरकार ने शाम को मार्च से पहले शहर में लगभग 1,500 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया था और समारोह का मुख्य आकर्षण ‘महाआरती’ कार्यक्रम भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की मौजूदगी में आयोजित किया गया। हनुमान जयंती मनाने वाले कुल 35 जत्थों ने शोभायात्रा में हिस्सा लिया, जो शाम को ब्रुक्सपाल हनुमान मंदिर से शुरू होकर संवेदनशील इलाकों से होकर गुजरा। संबलपुर में हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में बुधवार को बाइक रैली के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई थी। इसके बाद दोनों समुदायों के बीच सड़कों पर संघर्ष शुरू हो गया। जिसमें कई वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए गए और कुछ दुकानों में आग लगा दी गई।

10 पुलिसकर्मी घायल
झड़प के दौरान पथराव की घटना में कुल 10 पुलिसकर्मी और हनुमान जयंती समन्वय समिति के कार्यकारी अध्यक्ष दामोदर कार सहित लगभग 12 सदस्य घायल हो गए।संबलपुर में दंगा करने के आरोप में 32 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया और कुछ को हिरासत में भी लिया गया है।

अतिरिक्त महानिदेशक ने कहा कि भुवनेश्वर और कटक के सभी पुलिस अधीक्षकों और पुलिस उपायुक्तों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। कोरापुट जिला प्रशासन ने 24 अप्रैल तक दोपहर तीन बजे से सुबह नौ बजे के बीच जयपोर शहर में रैलियों, जुलूसों और सभाओं के आयोजन पर निषेधाज्ञा लागू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *