स्किन की ड्राईनेस से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये होममेड बॉडी स्क्रब

ब्‍यूटी टिप्‍स। सर्दियों के मौसम में डल और ड्राई स्किन की समस्या काफी हद तक बढ़ जाती है और स्किन रूखी नजर आने लगती है और स्किन पर सफेद रंग की हल्की पपड़ी भी जमने लगती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए स्किन को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना बेहद जरूरी होता है। आप घर में मौजूद कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके भी आसानी से शानदार बॉडी स्क्रब तैयार कर सकते हैं। बॉडी स्क्रब स्किन को एक्सफोलिएट करते हैं और डेड स्किन सेल्स को हटाते हैं जिससे डल और ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा मिलता है और स्किन मुलायम और हल्दी बनी रहती है। आइए जानते हैं नेचुरल चीजों से बने कुछ होममेड बॉडी स्क्रब के बारे में-

ओट्स और कोकोनट ऑयल स्क्रब:-

ओट्स और कोकोनट ऑयल स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। स्किन एक्सपर्ट्स के अनुसार ये बॉडी स्क्रब ड्राई और सेंसिटिव स्किन के लिए बेस्ट हैं। ये बॉडी स्क्रब तैयार करने के लिए 1 छोटा कप ओट्स, 2 बड़े चम्मच कोकोनट ऑयल और 2 चम्मच शहद को एक साथ मिलाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें ताकि ओट्स नर्म हो जाएं। बॉडी स्क्रब तैयार करने के बाद बॉडी पर लगाकर बॉडी को एक्सफोलिएट करें और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में एक बार इस बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करने से स्किन मुलायम बनी रहती है।

रोज बॉडी स्क्रब:-

आयुर्वेद के अनुसार गुलाब स्किन को ब्राइट करने के सबसे बेहतरीन उपाय में से एक है। गुलाब के फूलों से बॉडी स्क्रब तैयार करने के लिए आपको एक कप आलमंड पाउडर, चावल का आटा, चने का आटा और गुलाब के सूखे फूलों को एक साथ मिला लें और इस मिक्सचर में पानी और गुलाब जल डालकर स्मूद पेस्ट तैयार कर लें। अब इस स्क्रब का इस्तेमाल ड्राई स्किन पर करें और किसी मुलायम कपड़े या पानी से साफ कर लें।

कॉफी एंड आलमंड ऑयल बॉडी स्क्रब:-

कैफीन का इस्तेमाल कई स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है और कॉफी स्किन को स्क्रब कर ब्राइट और मुलायम बनाने में सहायक है। कॉफी और आलमंड ऑयल बॉडी स्क्रब तैयार करने के लिए आधा कप कॉफी में आधा कप ग्राउंड सॉल्ट और बादाम का तेल डालकर एक साथ मिक्स कर लें। इस कॉफी स्क्रब को नहाते समय बॉडी पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से साफ कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *