Tourist places: शिमला के ये खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस घूमने के लिए है बेस्ट, जरूर करें एक्सप्लोर

Famous Tourist Places: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला घूमने के लिए बेस्‍ट जगहों में से एक है। यहां की खूबसूरती से अमूमन सभी वाकिफ हैं। ऐसे में पहाड़ों का दीदार करने वाले ज्यादातर ट्रैवल लवर्स शिमला को एक्सप्लोर करना नहीं भूलते हैं। अगर आप भी इस खूबसूरत वादियों को देखने के शिमला जाने का प्लान बना रहे हैं तो 6 बेहतरीन जगहों की सैर करके आप ना सिर्फ अपनी जर्नी को कंप्लीट कर सकते हैं, बल्कि फुल पैसा भी वसूल कर सकते हैं।

हिमालय की शानदार वादियों में मौजूद शिमला को पहाड़ों की रानी कहा जाता है। वहीं, शिमला का नाम देश की पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स में भी शुमार है। तो आइए हम आपको बताते हैं शिमला में घूमने की कुछ खास जगहों के नाम, जिन्हें एक्सप्लोर करके आप शिमला की खूबसूरती का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं।

द रिज

द रिज को शिमला के फेमस पर्यटन स्थलों में गिना जाता है। शिमला के केंद्र में स्थित द रिज से आप माल रोड, स्कैंडल प्वॉइंट, लक्कड़ बाजार का भी रुख कर सकते हैं। यहां हर साल अप्रैल और मई के महीने में समर फेस्टिवल का भी आयोजन किया जाता है। इसके अलावा द रिज में आप कैफे, बुटीक और रेस्तरां को भी विजिट कर सकते हैं।

माल रोड

शिमला में मनोरंजन और शॉपिंग करने के लिए माल रोड का रुख करना बेस्ट होता है। यहां कई शानदार शॉप, कैफे, थिएटर और रेस्तरां मौजूद हैं। वहीं माल रोड की सैर के दौरान आप हिमाचल के लोकल फूड का भी स्वाद चख सकते हैं।

जाखू हिल स्टेशन

शिमला में स्थित जाखू हिल स्टेशन अल्पाइन के खूबसूरत वृक्षों से घिरा है। समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित जाखू हिल पर हनुमान जी का प्राचीन मंदिर भी है। इस मंदिर में हनुमान भगवान की 108 फीट ऊंची प्रतिमा विराजमान है। वहीं जाखू हिल के टॉप पर पहुंचने के लिए आपको ढाई किमी की पैदल यात्रा करनी पड़ती है।

काली बाड़ी मंदिर

शिमला में स्थित काली बाड़ी मंदिर का निर्माण 1845 में हुआ था। देवी काली को समर्पित इस मंदिर को श्यामला के नाम से भी जाना जाता है। हिमालय की गोंद में मौजूद काली बाड़ी मंदिर का नजारा बेहद खूबसूरत नजर आता है।

टॉय ट्रेन
टॉय ट्रेन में बैठकर हिमालय की वादियों को एक्सप्लोर करना काफी रोमांचक अनुभव होता है। शिमला टॉय ट्रेन के बेस्ट एक्सपीरियंस के लिए जानी जाती है। 96 किमी की यात्रा में टॉय ट्रेन 20 स्टेशन, 103 सुरंगे और 800 पुलों से होकर गुजरती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *