घर में रखी ये चीजें लाती हैं नकारात्मकता…

वास्‍तु। हर कोई चाहता है कि उसका जीवन हमेशा सुख शांति में बीते, कभी भी धन-धान्य की कमी न हो। इसके लिए लोग कड़ी मेहनत भी करते हैं, लेकिन कुछ लोग कितनी भी कोशिश कर लें, असफलता उनका पीछा नहीं छोड़ती है। कोई ना कोई मुसीबत उनके जीवन में लगी रहती है। वहीं कुछ ऐसे भी होते हैं, जो मेहनत से पैसा तो कमा लेते हैं, लेकिन वो पैसा ज्यादा दिन उनके पास नहीं टिक पाता है।

इन परेशानियों की एक वजह घर का वास्तु भी हो सकता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में ही मौजूद नकारात्मक ऊर्जा के कारण आपको इन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिक्र किया गया है, जो यदि घर में मौजूद हों तो नकारात्मक ऊर्जा आती है और एक के बाद एक परेशानियां बनी रहती हैं। आइए जानते हैं किन चीजों को घर में नहीं रखना चाहिए-

उलझे हुए तार:-

वास्तु के अनुसार, डेस्क पर या काम करने की जगह पर लैपटॉप, फोन चार्जर या अन्य बिजली के उपकरणों के तारों को उलझाकर नहीं रखना चाहिए। इससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और इसका असर आपके करियर और धन पर पड़ सकता है।

मुरझाए हुए फूल:-

घर में कभी भी मुरझाए हुए फूल नहीं रखने चाहिए। इससे जीवन में अशुभता बढ़ सकती है। यदि आप अपने बेडरूम या ड्राइंग रूम में पौधे या फूल लगाते हैं तो इनका अच्छी तरह ख्याल रखें और फूलों के मुरझा जाने पर उन्हें बदल कर ताजे फूल लगा लें।

ताजमहल की पेंटिंग:-

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में ताजमहल की तस्वीर रखना भी शुभ नहीं माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये मुमताज बेगम का मकबरा है और घर में किसी मकबरे की पेंटिंग या तस्वीर को रखने से नकारात्मक शक्तियां पैदा होने लगती हैं।

महाभारत की तस्वीर या पेंटिंग :-

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी महाभारत के किसी भी प्रसंग की तस्वीर या चित्र नहीं लगानी चाहिए। मान्यता है कि घर में महाभारत की तस्वीर लगाने से गृह-क्लेश बढ़ सकते हैं और घर में तनाव का माहौल बनता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *