खुद का बिजनेस शुरू करें, ऐसे…

बिजनेस। कम निवेश में खुद का बिजनेस कौन नहीं शुरू करना चाहता हैं। इसी को ध्‍यान में रखते हुए हम आपके लिए लाए है बिजनेस का एक ऐसा आईडिया जो कम पैसे में बढ़िया मुनाफा देगा। हम बात कर रहे हैं तुलसी की खेती के बिजनेस की। जी हां यह एक ऐसा बिजनेस है, जिससे आप कम समय में लाखों कमा सकते हैं।

यह तो आपको भी पता होगा कि इस पौधे की जड़ें, तना और पत्ती सहित साभी भाग दवाई बनाने के काम आते है। यही कारण है कि मार्केट में तुलसी के पौधे का डिमांड भी बढ़ रहा है।

कैसे करें खेती-

तुलसी की खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी बेहतर मानी जाती है, सबसे पहले इसकी खेती के लिए जून-जुलाई में बीजों के जरिए नर्सरी तैयार की जाती है। नर्सरी तैयार होने के बाद इसकी रोपाई की जाती है।

सामान्य पौधों को 45x 45 सेंटीमीटर के अंतराल पर लगाना होता है, लेकिन RRLOC 12 और RRLOC 14 प्रजाति के पौधों के लिए 50 x 50 सेंटीमीटर की दूरी अवश्य रखनी चाहिए। इन पौधों को लगाने के तुरंत बाद ही थोड़ी सिंचाई जरूरी होती है। वहीं तुलसी की खेती के एक्सपर्ट बताते हैं कि फसल को काटने से 10 दिन पूर्व ही सिंचाई करना रोक देना चाहिए।

तुलसी के पौधें की पत्तियां जब बड़ी हो जाती है, तो इनकी कटाई की जाती है। तुलसी के पौधों को बेचने के लिए आप मंडी के एजेंट से संपर्क करके बेच सकते हैं। आप इसके अलावा कॉन्ट्रेक्ट पर खेती कराने वाली दवाइयों की कंपनी भी अपने पौधे बेच सकते हैं।

तुलसी के कई प्रकार होते हैं, जिनमें यूजीनोल ओर मिथाइल सिनामेट होता है। आपको बता दें कि 1 हेक्टेयर खेत में तुलसी उगाने के लिए सिर्फ 15,000 रुपये का खर्च आता है, लेकिन तीन माह बाद ही यह फसल तीन लाख रुपये तक की कीमत पर बिक जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *