Pakistan: ईरान ने पाकिस्‍तान की सीमा में घुसकर किया हमला, जैश अल अदल का शीर्ष कमांडर ढेर

Pakistan: ईरान ने एक बार फिर पाकिस्तान (Pakistan) की सीमा में घुसकर हमला किया है. ईरानी मीडिया के मुताबिक, इस बार ईरान ने जमीनी हमला हमला किया है और आतंकी संगठन जैश अल अदल के शीर्ष कमांडर को ढेर कर दिया है. बता दें कि अभी हाल ही में ईरान ने पाकिस्‍तान की सीमा पर हवाई हमला किया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने भी ईरान के खिलाफ जवाबी हमला किया था. इससे दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था. 

Pakistan: जैश अल अदल का शीर्ष कमांडर ढेर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईरानी सेना ने पाकिस्तान (Pakistan) की सीमा में घुसकर पहले से ही बनाई गई योजना के अनुसार आतंकी संगठन जैश अल अदल के शीर्ष कमांडर इस्माइल शाह बख्श और उसके कई अन्य सहयोगियों को ढेर कर दिया. बता दें कि जैश अल अदल का गठन साल 2012 में हुआ था, यह एक सुन्नी संगठन है, जो ईरान के दक्षिण पूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान से संचालित होता है. दरअसल, ईरान सरकार इस संगठन को आतंकी संगठन मानती है.

ईरान का मानना है कि ईरान में हुए कई हमलों में इसी संगठन का हाथ था. वहीं, बीते साल दिसंबर 2023 में सिस्तान बलूचिस्तान प्रांत में एक पुलिस स्टेशन पर हमला हुआ था, जिसमें करीब 11 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी. इस हमले के पीछे भी जैश अल अदल का हाथ होना बताया गया था. 

Pakistan: जैश अल अदल पर कई हमलों का आरोप

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ईरान की सेना इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स की ओर से सीरिया में किए जा रहे हमलों और सिस्तान बलूचिस्तान प्रांत में ईरान की सेना द्वारा सुन्नियों पर की जा रही कथित प्रताड़ना के खिलाफ जैश अल अदल का गठन किया गया है. कहा जा रहा है कि जैश अल अदल ईरान में सुन्नियों के लिए सिस्तान बलूचिस्तान प्रांत को आजाद कराना चाहता है, जिससे कि वहां लोगों को ज्‍यादा से ज्‍यादा अधिकार मिल सकें. 

बता दें कि बलूचिस्तान के विद्रोही संगठन ईरान और पाकिस्तान के खिलाफ आजादी की जंग छेड़े हुए हैं. यही कारण है कि ये विद्रोही संगठन पाकिस्तान में हमला कर ईरान की सीमा में घुस जाते हैं. इसी प्रकार ईरान में हमला कर पाकिस्तान की सीमा में घुस जाते हैं. हालांकि पहले भी ईरान और पाकिस्तान एक दूसरे की सीमा में इन विद्रोही संगठनों के खिलाफ कार्रवाई कर चुके हैं. बता दें कि कुछ समय पहले इसे लेकर दोनों देशों में तनाव बढ़ गया था, मगर उसके बाद दोनों देशों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत दोनों देश सुरक्षा के मामले में सहयोग को विस्तार देंगे.

इसे भी पढ़े:- UP MLC Election 2024: यूपी विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव का कार्यक्रम जारी, इस दिन होगा मतदान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *