इस गर्मी को ऐसे बनाए खास…

यात्रा। भारत में घूमने का शौक रखने वालों के लिए कई सारे पर्यटन स्थल हैं, जहां वह देश के प्राकृतिक नजारों के बीच अपनी छुट्टियां मना सकते हैं। मौसम के मुताबिक कई ट्रैवल डेस्टिनेशन का चयन किया जाता है, लेकिन भारत के हिल स्टेशन ऐसी जगहें हैं, जहां आप गर्मी और सर्दी किसी भी मौसम में जा सकते हैं। तो चलिए जानते है…

तमिलनाडु का यरकौड- तमिलनाडु में ही छोटा सा हिल स्टेशन है, जिसका नाम यरकौड हिल स्टेशन है। यह हिल स्टेशन पूर्वी घाट में शेवराय की पहाड़ियों पर बसा है। यह प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पर्यटकों का पसंदीदा है। यहां काॅफी, मसालो के बागान, शांत यरकौड झील देखने को मिलेगी।

तमिलनाडु का कोडईकनाल- तमिलनाडु राज्य के लोकप्रिय हिल स्टेशनों में कोडाइकनाल का नाम शामिल हैं। दक्षिण भारत का यह सबसे ठंडा हिल स्टेशन है, जहां झरने, झीलें और ग्रेनाइट चट्टान हर तरफ देखने को मिलती हैं।

केरल का वगामों- केरल के वगामों हिल स्टेशन में हरी भरी पहाड़ियां और घाटियां हैं, जिन्हें देखने के लिए लोग आते हैं। यहां कम भीड़ होती है, इसलिए शांत माहौल में सुकून से छुट्टियां बिताने के लिए यह जगह खूबसूरत और परफेक्ट है। वगामों में कुरीसुलामा आश्रम, इंडो स्विस प्रोजेक्ट डेयरी फार्म, वागामन मीडोज, मूप्पनपारा, पाइप फाॅरेस्ट और मुरुगन हिल जैसी सुंदर जगहें हैं, जहां पर्यटक घूमने जा सकते हैं।

केरल का मुन्नार- साउथ के खूबसूरत राज्य केरल में दक्षिण भारत के सबसे ऊंचे हिल स्टेशन हैं। अधिकतर हिल स्टेशन केरल के इडुक्की जिले में स्थित हैं। इनमें से एक मुन्नार हिल स्टेशन हैं, जहां आप पैदल भी जा सकते हैं। मुन्नार पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं। यहां कि हरियाली, झरने और सुंदर नजारों का लुत्फ उठाने के लिए आप सर्दी शुरु होने से पहले यानी सितंबर से जून तक जा सकते हैं। यह समय मुन्नार में घूमने के लिए बेस्ट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *