जानें WhatsApp के वॉइस क्लिप को टेक्स्ट में कैसे करें कन्वर्ट?

टिप्‍स एंड ट्रिक्‍स। WhatsApp पर चैटिंग करते समय किसी के द्वारा वॉइस क्लिप भेजने पर कई बार लोग इसे सुनने के लिए इयरफोन लगाते हैं। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जहां शोर हो या आस पास कोई हो तो ऐसी स्थिति में भी लोग इसे सुनने के लिए कुछ समय तक इंतजार करते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो  अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। एक वॉट्सऐप नंबर पर किसी भी वॉइस क्लिप को भेज कर इसे कुछ ही सेकंड में टेक्स्ट में कन्वर्ट कर सकते हैं।

इसके बाद आपको ईयरफोन की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा भी वॉइस को टेक्स्ट में बदलने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट्स और AI टूल्स उपलब्ध हैं।

इस WhatsApp नंबर पर भेजें वॉइस क्लिप :-
WhatsApp पर किसी से चैटिंग करते समय वॉइस क्लिप आने पर इसे चुटकियों में टेक्स्ट फॉर्मेट में बदला जा सकता हैं। इसके लिए उस क्लिप को +14156809230 इस नंबर पर शेयर करें। इसके बाद कुछ देर इंतजार करने पर आप इसे टेक्स्ट फॉर्मेट में कॉपी कर सकते हैं। फिलहाल इस नंबर पर केवल इंग्लिश वॉइस क्लिप को ही टेक्स्ट में बदलने की सुविधाएं मिल रही है।

इस वेबसाइट से करें कन्वर्ट :-
वॉट्सऐप नंबर के अलावा भी ऑडियो फाइल को टेक्स्ट में बदलने के बहुत सारे उपाय हैं। अगर आपके पास कोई वॉइस रिकॉर्डिंग है और इसे टेक्स्ट फॉर्मेट में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए virtualspeech.com वेबसाइट की मदद लें। इस पर किसी भी वॉइस क्लिप को अपलोड करें। इसके बाद कन्वर्ट बटन पर क्लिक कर थोड़ी देर बाद यह टेक्स्ट में बदल जाएगा। बदल जाने के बाद इसे कॉपी कर मैसेज या ईमेल के जरिए किसी के साथ शेयर भी कर सकते हैं।

अगर आपकी टाइपिंग स्पीड कम है या किसी को वॉइस क्लिप भेजने की जगह टेक्स्ट मैसेज जल्दी भेजना चाहते हैं तो इसके लिए Google voice की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा myvoice2text.com वेबसाइट पर आप वॉइस को टेक्स्ट में बोलने के साथ ही बदल सकते हैं। www.speechtexter.com वेबसाइट पर लोग अपनी आवाज को टेक्स्ट में बदलने के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसके द्वारा भी किसी भी ऑडियो को टेक्स्ट में बदला जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *